किसानों ने अपनी मांगों को लेकर आज दिल्ली कूच के लिए हुंकार भरी

Published

नई दिल्ली/डेस्क: किसानों ने बुधवार को ग्रेनो अथॉरिटी पर महापंचायत की ओर आज दिल्ली कूच के लिए हुंकार भरी है. किसान आज दोपहर 12 महामाया फ्लाईओवर पर जुटेंगे और यहां से 1 बजे ट्रैक्टरों पर दिल्ली के लिए निकलेंगे. पुलिस की तैयारी किसानों को दिल्ली बॉर्डर की तरफ बढ़ने से रोकने की है. कई थानों की पुलिस महामाया फ्लाईओवर से चिल्ला, डीएनडी बॉर्डर तक तैनात की जाएगी.

50 दिनों से धरने पर बैठे किसान

नोएडा के 81 गांव के किसान भी अपनी मांगों को लेकर नोएडा प्राधिकरण के दफ्तर के बाहर करीबन 50 दिनों से धरने पर बैठे हुए हैं. वहीं, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ भी अपनी मांगों को लेकर ग्रेटर नोएडा के किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि सभी किसानों को 10 फीसदी का प्लाट दिया जाए. इसके अतिरिक्त जिन किसानों की जमीन गई है, उन्हें बढ़ा हुआ मुआवजा दिया जाए. वहीं, नोएडा के किसानों की मांग है कि सभी को सामान 10 फीसदी का प्लाट दिया जाए बढ़ा हुआ मुआवजा दिया जाए.

ग्रामीण इलाकों में कमर्शियल एक्टिविटी को ना रोका जाए. साथ ही गांव में नक्शा नीति को न जारी किया जाए. इन मांगों को लेकर किसान लगातार लंबे समय से धरना प्रदर्शन करते रहे हैं. नोएडा प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने किसानों के कई मांगों को अपनी बोर्ड बैठक में मंजूरी दे दी.

क्या है किसानों की मांग ?

किसान आचार संहिता लागू होने से पहले ही अपनी मांगों को मनवाना चाहते हैं. यही कारण है कि किस लंबे समय से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. प्राधिकरण के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे किसान नेता रुपेश वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि हम ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से लंबे समय से किसने की जमीन गई है. उनके लिए 10 फीसदी का प्लॉट की मांग कर रहे हैं.

लेखक: इमरान अंसारी