बलौदाबाजार में सतनामी समाज का उग्र प्रदर्शन; DM कार्यालय और 300 से अधिक वाहन फूंके… जानिए प्रदर्शन क्यों हुआ उग्र?

Published

बलौदाबाजार: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में सोमवार को सतनामी समाज के प्रदर्शन ने उग्र रूप ले लिया है। प्रदर्शनकारियों ने कलेक्टर कार्यालय, जिला पंचायत भवन, और तहसील ऑफिस को आग के हवाले कर दिया। इसके साथ ही परिसर में खड़े कई वाहनों को भी तोड़फोड़ कर जला दिया गया। इस उग्र प्रदर्शन के दौरान मौके पर पहुंची पुलिस के साथ झूमाझटकी में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। फिलहाल स्थिति नियंत्रण से बाहर बताई जा रही है।

प्रदर्शन का कारण और स्थिति

सतनामी समाज के इस उग्र प्रदर्शन का मुख्य कारण गिरौदपुरी के महकोनी गांव में संत अमरदास की तपोभूमि के जैतखाम को असामाजिक तत्वों द्वारा काटे जाने की घटना है। समाज के लोग इस घटना की सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। घटना के विरोध में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी बलौदाबाजार के कलेक्टर कार्यालय पहुंच गए और वहां जमकर उत्पात मचाया।

जैतखाम तोड़ने की घटना

महकोनी ग्राम के पास स्थित अमर गुफा, जहां पर गुरु घासीदास जी के ज्येष्ठ पुत्र गुरु अमरदास जी के नाम से जैतखाम स्थापित है, को 15 मई की रात में असामाजिक तत्वों ने आरी से काट दिया। सुबह जब पुजारी कसमदास भास्कर पूजा करने पहुंचे तो उन्होंने देखा कि तीन जैतखाम काटे गए हैं। उन्होंने इस घटना की शिकायत 17 मई को थाने में दर्ज कराई।

पुलिस की कार्रवाई और सतनामी समाज की प्रतिक्रिया

पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया, जिन्होंने पूछताछ में इस घटना को अंजाम देना स्वीकार किया। लेकिन सतनामी समाज इस पुलिस कार्रवाई से असंतुष्ट है और वे इस घटना की सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। इसी मांग के चलते उन्होंने बलौदाबाजार में उग्र प्रदर्शन किया।

प्रशासन की प्रतिक्रिया

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने कलेक्टर परिसर के चारों ओर बैरिकेडिंग कर दी है और भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। कलेक्टर कार्यालय के पीछे के रास्ते से कर्मचारियों को सुरक्षित निकाला जा रहा है। हालांकि, पुलिस बल की संख्या कम होने के कारण स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रण में लाने में दिक्कत हो रही है।

सरकार का बयान

प्रदेश के गृहमंत्री विजय शर्मा ने सतनामी समाज की मांग को संज्ञान में लेते हुए न्यायिक जांच की बात कही है। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी स्थिति को नियंत्रित करने में जुटे हुए हैं और लगातार प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्ण तरीके से विरोध दर्ज करने की अपील कर रहे हैं। बलौदाबाजार की वर्तमान स्थिति चिंताजनक बनी हुई है और स्थानीय प्रशासन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। पुलिस और प्रशासन प्रदर्शनकारियों से बातचीत कर मामले को सुलझाने का प्रयास कर रहे हैं।