गोलमेज सम्मेलन में Finance Minister Nirmala Sitharaman का संबोधन, विकसित भारत की यात्रा में वैश्विक निवेशकों को मिलेंगे कई अवसर

Published
Finance Minister Nirmala Sitharaman

Finance Minister Nirmala Sitharaman: सोमवार को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में भारत में निवेश के अवसरों पर गोलमेज सम्मेलन को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले 10 सालों में निवेशकों के लिए अनुकूल जुड़ाव के लिए कई प्रक्रिया और शासन सुधार किए हैं.

उन्होंने भारत में उद्यमों के लिए व्यापार करने में आसानी के मापदंडों में सुधार और विनियामक और अनुपालन बोझ को कम करने के लिए नई दिल्ली की नीती की आधारशिला बताया. न्यूयॉर्क सटॉक एक्सचेंज में गोलमेज सम्मेलन में अमेरिका भर के विभिन्न पेंशन फंड और अन्य संस्थागत निवेशक और फंड मैनेजर शामिल हुए है.

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज

बता दें कि 21 अक्टूबर को सोशल मीडिया एक्स पर वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा था, “केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में ‘भारत में निवेश के अवसरों’ पर गोलमेज सम्मेलन को संबोधित किया. न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है, जिसमें लगभग 11 भारतीय कंपनियां सूचीबद्ध हैं. इस गोलमेज सम्मेलन में अमेरिका भर के विभिन्न पेंशन फंड और अन्य संस्थागत निवेशक तथा फंड मैनेजर भाग ले रहे हैं. यह कुल प्रबंधनाधीन परिसंपत्तियों के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय प्रणालियों में से एक है.”

भारत की डिजिटल झमता पर दिया जोर

इस संबोधन के समय निर्मला सितारमण ने भारत की डिजिटल झमता पर जोर दिया जो कि आने वाले सालों में डिजिटलीकरण सुधारों के साथ की वृद्धि और विकास को परिभाषित करेगी.

भारत के विकास को करेगा परिभाषित

वित्त मंत्रालय ने कहा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बात पर जोर दिया कि भारत की नीति का आधार व्यापार करने में आसानी के लिए #EoDB मापदंडों में सुधार करना और भारत में उद्यमों के लिए विनियामक और अनुपालन बोझ को कम करना है और भारत ने पिछले दशक में अधिक निवेशक-अनुकूल जुड़ाव के लिए कई प्रक्रिया और शासन #सुधार किए हैं.

इन सभी सुधारों को मिलाकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत की डिजिटल क्षमता पर जोर दिया जो आने वाले दशक में भारत के विकास को परिभाषित करेगी, जिसमें #डिजिटलीकरण #सुधार और परिणामी #दक्षता लाभ मध्यम से लंबी अवधि में भारत की आर्थिक वृद्धि के महत्वपूर्ण चालक बनेंगे.

इंफ्रास्ट्रक्चर भारत सरकार की प्रमुख प्राथमिकता

Finance Minister Nirmala Sitharaman ने कहा कि हालांकि इंफ्रास्ट्रक्चर भारत सरकार की एक प्रमुख प्राथमिकता है, इसलिए NIIF को विशेष रूप से सार्वजनिक और निजी निवेशकों के बीच सहयोग के रूप में स्थापित किया गया था, और आज इसे कई अग्रणी वैश्विक और घरेलू निवेशकों का समर्थन प्राप्त है.

NIIF कई नए फंड लेकर आ रहा है…

NIIF प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद कई नए निवेश अवसरों को रेखांकित करते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि NIIF निवेशकों के लिए जोखिम को कम करने वाले तरीके से निवेश को आगे बढ़ाता है. उन्होंने बताया कि एनआईआईएफ कई नए फंड लेकर आ रहा है, जैसे कि प्राइवेट मार्केट्स फंड II, यूएस-इंडिया ग्रीन ट्रांजिशन फंड (यूएसआईजीएफ) और मास्टर फंड II, जो सभी दीर्घकालिक निवेश और रिटर्न के लिए रोमांचक अवसर प्रदान करते हैं.

2047 में #विकसितभारत की ओर #अमृतकाल की ओर बढ़ते हुए, वित्त मंत्री @nsitharaman ने कहा कि भविष्य में भारत की यात्रा में निवेश सहयोग और वैश्विक निवेशकों की भागीदारी के लिए कई अवसर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: आज रूस में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे PM Modi