मुंबई में 6 मंजिला इमारत में आग, 51 लोग झुलसे, पांच की हालत नाजुक, 7 की मौत; पार्किंग में खड़ी 4 कार, 30 बाइक भी जलीं

Published

नई दिल्ली/डेस्क: मुंबई के गोरेगांव इलाके में कल देर रात 6 मंजिला बिल्डिंग में आग लग गई, जिसके परिणामस्वरूप कुल 51 लोग घायल हो गए हैं। इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में अब तक 7 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 5 की हालत गंभीर है। साथ ही, 35 लोगों का इलाज चल रहा है और 4 घायलों को छुट्टी दे दी गई है।

इस दुर्घटना के कारण बिल्डिंग की पार्किंग में खड़ी कई गाड़ियां भी जल गईं, जिनमें 4 कारें और करीब 30 बाइक्स शामिल हैं। आग लगने के कारण का अब तक पता नहीं चल पाया है।

मरने वालों में दो नाबालिग और दो महिलाएं भी शामिल हैं

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के एक अधिकारी ने बताया कि गोरेगांव पश्चिम के आजाद नगर इलाके में जय भवानी बिल्डिंग में सुबह करीब 3 बजे आग लग गई।

आग में झुलसे लोगों को जोगेश्वरी के एक ट्रॉमा सेंटर और जुहू के कूपर अस्पताल ले जाया गया। इनमें से डॉक्टरों ने दो नाबालिग और दो महिलाओं समेत छह को मृत घोषित कर दिया।

आग को बुझाने में फायर ब्रिगेड को करीब चार घंटे लग गए, और आठ से अधिक दमकल गाड़ियों ने आग पर काबू पाया।

स्थानीय लोगों के अनुसार, इमारत की पार्किंग में काफी पुराना कपड़ा रखा हुआ था, जिसमें आग लगी होगी, और देखते-देखते पूरे पार्किंग और इमारत की पहली और दूसरी मंजिलों में आग फैल गई।

एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फड़णवीस ने व्यक्त की गहरी संवेदना

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने इस दुर्घटना पर गहरी संवेदना व्यक्त की है और सरकार ने मरने वालों के परिवारों को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। जो घायल हैं, उनका इलाज सरकार की ओर से कराया जाएगा।

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने भी इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर दुख व्यक्त किया है और सरकार द्वारा सभी संभावित सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त की है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

मुंबई के इलावा, पंजाब के अमृतसर में एक औषधि फैक्ट्री में भी एक और आग लग गई है। इस दुर्घटना में कुल 4 लोगों की मौत हो गई है।

यह घटनाएं दुखद हैं और सरकारें इन परिवारों के साथ हैं, और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हैं।

लेखक: करन शर्मा