बहराइच में मूर्ति विसर्जन के दौरान फायरिंग, युवक की मौत के बाद स्थिति तनावपूर्ण, भीड़ ने कई घरों को किया आग के हवाले…

Published

बहराइच/उत्तर प्रदेश: बहराइच के महराजगंज में रविवार को दुर्गा पूजा विसर्जन जुलूस के दौरान हुई फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई, जिससे क्षेत्र में हड़कंप मच गया. यह विवाद मुस्लिम समुदाय के द्वार से विसर्जन जुलूस निकलने के समय खड़ा हुआ, जिसके चलते पथराव और गोलीबारी की घटना हुई. लेकिन एक युवक की मौत के बाद ये पथराव और बढ़ गया और शहर में आगजनी की गई.

क्या है पूरा मामला?

रेहुआ मंसूर गांव की प्रतिमा विसर्जन के लिए रविवार शाम को रवाना हुई थी. जब जुलूस हरदी थाना क्षेत्र के महाराज गज बाजार में पहुंचा, तब जुलूस अब्दुल हमीद के घर के सामने से गुजर रहा था. इसी दौरान कुछ लोगों ने मूर्तियों पर पथराव करना शुरू कर दिया. पथराव के बीच उपद्रवियों ने गोली चला दी, जिससे 22 वर्षीय राम गोपाल मिश्रा पुत्र कैलाश नाथ उर्फ पुताई गंभीर रूप से घायल हो गया.

कैलाश नाथ की मौत के बाद शुरू हुई आगजनी

घायल को तुरंत जिला अस्पताल भेजा गया, लेकिन गंभीर हालत के चलते उसे मेडिकल कॉलेज बहराइच में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। उसकी मौत की खबर मिलते ही जुलूस में शामिल आक्रोशित लोगों ने जुलूस को बीच में ही रोक दिया और वाहनों में तोड़फोड़ करने लगे. इसके अलावा, चार मकानों को भी आग के हवाले कर दिया गया.

घटना की गंभीरता को देखते हुए मौके पर कई थानों की पुलिस फोर्स और पीएससी के जवान तैनात किए गए हैं. हालांकि, गांव के लोगों ने चारों ओर कई लोगों को घेर रखा है, जिससे स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है.

बहराइच में साम्प्रदायिक बवाल

इस घटना के बाद बहराइच में साम्प्रदायिक बवाल उत्पन्न हो गया है. विसर्जन जुलूस के दौरान हुए इस आक्रोशित घटनाक्रम ने क्षेत्र में भय का माहौल पैदा कर दिया है. पुलिस प्रशासन स्थिति को नियंत्रण में लाने का प्रयास कर रहा है, ताकि आगे किसी प्रकार की अनहोनी न हो. मौजूदा स्थिति को देखते हुए पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है और मामले की जांच जारी है.