Budget 2024 Date: 23 जुलाई को पेश होगा मोदी सरकार 3.0 का पहला पूर्णकालिक बजट

Published

Budget 2024 Date: एनडीए की सरकार बनने के बाद वित्त वर्ष 2024-25 के पहले पूर्ण बजट (Union Budget) का इंतजार खत्म हो गया है। बजट पेश होने की तारीख की घोषणा कर दी गई है। यह 23 जुलाई को लोकसभा में पेश किया जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारत सरकार की सिफारिश पर बजट सत्र 2024 के लिए संसद के दोनों सदनों को 22 जुलाई से 12 अगस्त तक बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने एक्स पर ट्वीट कर पूर्णकालिक बजट की तारीख की घोषणा की है।

22 जुलाई को आएगा इकनॉमिक सर्वे

बजट से पहले, 22 जुलाई को संसद का मॉनसून सत्र (Monsoon Session) शुरू होगा, और इसी दिन इकनॉमिक सर्वे भी पेश किया जाएगा। यह स्पष्ट किया गया है कि 22 जुलाई को सत्र के पहले दिन इकनॉमिक सर्वे और दूसरे दिन, यानी 23 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा। इस बजट से कई दिनों से कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन अब इसकी पुष्टि हो चुकी है।

मोदी 3.0 का पहला पूर्णकालिक बजट

यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्णकालिक बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यह बजट सातवीं बार पेश करेंगीं। इससे पहले वह पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश कर चुकी हैं। वित्त वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट 1 फरवरी 2024 को पेश किया गया था।

Modi 3.0 के इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं, और माना जा रहा है कि इस बजट में आम लोगों के लिए टैक्स को लेकर बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं।