India Day in US: अमेरिका में पहले भारत दिवस समारोह की शुरुआत; बिल गेट्स ने भारत के वैश्विक योगदान की सराहना की

Published

India Day in US: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और प्रमुख परोपकारी बिल गेट्स ने सिएटल क्षेत्र में पहले भारत दिवस समारोह का उद्घाटन करते हुए भारत की प्रौद्योगिकी, कृषि और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में वैश्विक नेतृत्व की प्रशंसा की। सिएटल स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा आयोजित इस समारोह में गेट्स ने कहा कि भारत की कुशलता न केवल भारतीयों बल्कि पूरे विश्व को लाभ पहुंचा रही है।

गेट्स ने इस अवसर पर भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए भारतीय-अमेरिकी समुदाय के 2,000 से अधिक सदस्यों को संबोधित किया। उन्होंने भारत के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे (डीपीआई) की सराहना करते हुए कहा कि ‘ग्लोबल साउथ’ के देश अपनी डीपीआई प्रणाली के निर्माण में भारत के अनुभव का लाभ उठा रहे हैं।

बिल गेट्स ने सोशल मीडिया के इंस्टाग्राम की एक पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर को टैग करते हुए लिखा, “भारत प्रौद्योगिकी, कृषि और स्वास्थ्य सेवा में अभूतपूर्व नवोन्मेष कर रहा है, जो जीवन की रक्षा और सुधार कर रहा है। भारत सरकार और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ सहयोग करना मेरे लिए सम्मान की बात है।”

इस समारोह में भारतीय-अमेरिकी समुदाय द्वारा विभिन्न झांकियों और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से भारत की विविधता और सांस्कृतिक धरोहर को प्रदर्शित किया गया। समारोह में अमेरिकी सांसदों और सैन्य अधिकारियों सहित कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने भी भाग लिया।