First AI Candidate Contesting In UK Elections 2024: दुनिया में पहली बार चुनाव लड़ेगा AI उम्मीदवार! जानिए कहां से लड़ेगा चुनाव?

Published

First AI Candidate Contesting In UK Elections 2024: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) लगातार विकसित हो रहा है और इसमें कोई दो राय नहीं है कि यह हमारे जीवन के हर पहलू में प्रवेश कर चुका है। लेकिन हैरानी की बात ये है कि आज तक आपने AI के डिजिटल अवतार को न्यूज़ चैनलों पर एंकरिंग करते देखा होगा। मगर हाल ही में आप, ब्रिटेन के आगामी आम चुनावों में पहली बार एक AI उम्मीदवार को चुनावी मैदान में चुनाव लड़ते देखेंगे। इस नई पहल ने वैश्विक स्तर पर एक नया मानक स्थापित करने की ओर कदम बढ़ाया है।

कहां और किसने उतारा AI उम्मीदवार?

ब्रिटेन में 4 जुलाई, 2024 को आम चुनाव होने जा रहे हैं। इस चुनाव में एक अनोखा उम्मीदवार, ‘AI स्टीव’ नामक एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता उम्मीदवार, ब्राइटन पवेलियन निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहा है। इसे 59 वर्षीय व्यवसायी स्टीव एंडाकॉट ने चुनाव मैदान में उतारा है। एंडाकॉट ने अपने नामांकन पत्र में अपने नाम की जगह ‘AI स्टीव’ लिखा है और फोटो की जगह एक AI जनरेटेड अवतार का उपयोग किया है। यह कदम दुनिया के पहले AI उम्मीदवार को चुनाव में उतारने की दिशा में एक बड़ा और साहसी प्रयास है।

AI उम्मीदवार की कहानी

स्टीव एंडाकॉट का कहना है कि वे एक नई राजनीतिक पार्टी, SmarterUK, की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस पार्टी के माध्यम से वे भविष्य में और अधिक AI उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारने की योजना बना रहे हैं। उनके अनुसार, “हम इस चुनाव के बाद देश भर में और अधिक एआई उम्मीदवारों की भर्ती करेंगे और हम इसे किसी बड़ी और लोकतांत्रिक चीज की शुरुआत के रूप में देखते हैं।”

एंडाकॉट ने AI स्टीव को एक ऐसा नेता बनाने की कोशिश की है जो मतदाताओं के लिए हमेशा उपलब्ध हो। AI स्टीव ने मतदाताओं से संवाद करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार किया है जहां लोग अपने सवाल और समस्याएं साझा कर सकते हैं। AI स्टीव को इस तरह विकसित किया गया है कि अगर उसे किसी मुद्दे के बारे में जानकारी नहीं होती है, तो वह इंटरनेट पर शोध करके सुझाव देने की कोशिश करता है।

ब्रिटेन की किस सीट से चुनाव लड़ेगा AI उम्मीदवार?

ब्राइटन पवेलियन निर्वाचन क्षेत्र एक महत्वपूर्ण और हाई-प्रोफाइल सीट है। यहां पर स्टीव एंडाकॉट के उम्मीदवार के रूप में AI स्टीव का चुनाव लड़ना एक महत्वपूर्ण घटना है। एंडाकॉट का मानना है कि उनकी उम्मीदवारी की अनूठी प्रकृति इस बार अधिक ध्यान और समर्थन प्राप्त करेगी। वे लोगों को अपने साथ जोड़ना चाहते हैं और भविष्य की राजनीति में एक नई दिशा स्थापित करना चाहते हैं।

AI स्टीव से क्या फायदे हो सकते हैं?

एंडाकॉट का मानना है कि AI स्टीव एक ऐसी तकनीक है जो मतदाताओं को सीधे और प्रभावी रूप से जोड़ सकती है। यह एक प्रकार का AI सह-पायलट है, जो वास्तविक समय में जनता के साथ संवाद करता है और विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय प्रस्तुत करता है। AI स्टीव के जरिए मतदाताओं को एक ऐसा नेता मिल सकता है जो हमेशा उनकी बात सुने और उनके मुद्दों पर गंभीरता से विचार करे।

बता दें कि, AI स्टीव का चुनाव लड़ना न केवल ब्रिटेन बल्कि पूरे विश्व के लिए एक नई शुरुआत का प्रतीक है। यह पहल दिखाती है कि कैसे तकनीक राजनीति को और अधिक पारदर्शी और लोकतांत्रिक बना सकती है। लेकिन इस तरह की घटना कई सवाल भी खड़े करती है। अगर AI स्टीव चुनाव जीतता है, भविष्य के नेताओं पर और राजनीति पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा?