उत्तर बिहार में मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात, लोग परेशान

Published

मुजफ्फरपुर/बिहार: नेपाल के तराई और उत्तर बिहार में हो रही मूसलाधार बारिश से बागमती में अचानक उफान आ चुका है. बकुची स्थित बागमती नदी पर बने पीपा पुल के दोनों तरफ संपर्क पथ पर पानी चढ़ने से आवागमन ठप हो गया. जलस्तर में तेजी से वृद्धि हुई जिससे नदी की तेज बहाव में चचरी पुल  बह गया.

रास्ते पर पानी आने से आवागमन ठप

गंगेया बैंक व बकुची कॉलेज में पानी घुसने के बाद काम ठप हो गया है. बकुची स्थित बागमती नदी पर बने पीपा पुल के दोनों तरफ संपर्क पथ पर पानी चढ़ने के बाद आवागमन ठप हो गया. पीपा पुल पर आवागमन ठप होने के बाद प्रखंड की उत्तरी पंचायत यजुआर मध्य , लखनपुर , कटाई , यजुआर पूर्वी , नगवारा , यजुआर पश्चिमी , चंगेल , खंगुरा , पहसौल , बर्री , तेहवारा व बसघटा पंचायत के लोगों का प्रखंड मुख्यालय से सड़क संपर्क टूट गया है.

बता दें कि करीब डेढ़ लाख की आबादी को थाना , अस्पताल , रजिस्ट्री समेत जरूरत के काम से कटरा आने के लिए बेनीवाद सिंहवाड़ा के रास्ते कार्यालय आना होगा.

किसानों को हुआ भारी नुकसान

ग्रामीणों ने बताया कि खेतों में पानी घुसने के बाद सैकड़ों एकड़ में सब्जी की खेती डूब गई है, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है. गंगेया स्थित बागमती पर बने पीपापुल पर नदी के तेज धारा का जबरदस्त दबाव बना हुआ है. बता दें कि जान जोखिम में डालकर ग्रामीण जरूरत के काम से चौक तक आ जा रहे हैं. कटरा प्रखंड के 16 पंचायत के लोगो का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट चुका है और ग्रामीणों को प्रखंड मुख्यालय जाने के लिए तीस किलोमीटर दूरी तय कर पहुंचना पड़ रहा है. 

रिपोर्ट- संतोष तिवारी

लेखक- आदित्य झा