Fluorine Gas Leaking Lucknow Airport: लखनऊ एयरपोर्ट पर फ्लोरीन गैस का रिसाव, मची भगदड़

Published

Fluorine Gas Leaking Lucknow Airport: लखनऊ एयरपोर्ट पर फ्लोरीन गैस लीक होने की खबर सामने आई है। जिसके बाद एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया। सूचना के बाद तत्काल यात्रियों को एयरपोर्ट से सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। घटनास्थल पर दमकलकर्मी, एनडीआरएफ की टीम और लखनऊ के वरिष्ठ अधिकारी पहुंच गए हैं। लोगों को क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी गई है और राहत व बचाव कार्य जारी है। वहीं एयरपोर्ट के अंदर 1.5 किलोमीटर का इलाका खाली करवाया जा रहा है।

फ्लोरीन गैस क्या है?

फ्लोरीन एक रासायनिक तत्व है जो गैसीय अवस्था में हल्के पीले रंग की होती है, जबकि तरल रूप में इसका रंग चमकीला पीला होता है। ये गैस बहुत ही प्रतिक्रियाशील और विषैली गैस है। इसे अल्फा और बीटा रूपों में वर्गीकृत किया जाता है, जहां अल्फा रूप अपारदर्शी और बीटा रूप पारदर्शी होता है।

फ्लोरीन का उपयोग कई रसायनों के निर्माण में किया जाता है, जैसे कि सल्फर हेक्साफ्लोराइड, जो उच्च-शक्ति वाले बिजली ट्रांसफार्मर में इन्सुलेटिंग गैस के रूप में उपयोग होता है। इसके अतिरिक्त, फ्लोरीन का उपयोग विभिन्न फ्लोरोकेमिकल्स में भी किया जाता है, जिनमें सॉल्वैंट्स और उच्च तापमान वाले प्लास्टिक जैसे टेफ्लॉन (पॉली (टेट्राफ्लोरोएथेन), PTFE) शामिल हैं।