धनतेरस पर मालामाल होने के लिए अपनाएं ये टोटके

Published

नई दिल्ली/डेस्क: धनतेरस का पर्व आज, 10 नवंबर को मनाया जाएगा, और इस दिन से दीपावली के महापर्व की शुरुआत हो जाएगी, जो भाई दूज तक चलता है। हर वर्ष इस पर्व को कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाता है। धनतेरस के पर्व पर माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं, ताकि माता के आशीर्वाद से परिवार में धन धान्य की कमी ना हो और सुख-समृद्धि का वास रहे। तंत्र शास्त्र में धनतेरस के दिन के लिए कुछ आसान टोटके बताए गए हैं, इन उपायों से आप अपने जीवन में धन संबंधित परेशानियों को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं।

इस उपाय से नहीं होगी धन की कमी

धनतेरस के दिन, आप कौड़ी खरीदकर ला सकते हैं और उन कौड़ियों को हल्दी या केसर में पानी में डालकर रख सकते हैं। इसके बाद, एक पीले कपड़े में उन कौड़ियों को रख दें और फिर माता लक्ष्मी के साथ षडोषोपचार विधि के साथ पूजा करें। पूजा के बाद, पीले कपड़े में बंधी कौड़ियों को धन के स्थान जैसे की अलमारी या तिजोरी में रख दें। इस तरह से आपके घर में धन की कभी कमी नहीं होगी और परिवार के सदस्यों की भी उन्नति होगी।

धनतेरस के दिन, तंत्र शास्त्र के अनुसार, चीनी, बताशा, चावल, खीर, सफेद कपड़ा, और अन्य सफेद चीजों का दान करना बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही, धनतेरस से लेकर दीपावली तक हर दिन पूजा के समय एक जोड़ा लौंग का चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके ऊपर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहेगा।

होगी सुख समृद्धि

धनतेरस के दिन, लोग सोना चांदी के साथ झाड़ू भी लाते हैं। इसलिए, इस दिन अपने घर के साथ ही किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति के लिए भी झाड़ू लेकर आ सकते हैं और उसे दान कर सकते हैं। मान्यता है कि इस तरह की छोटी सेवा से घर में सुख-शांति बनी रहती है और पॉजिटिव ऊर्जा भी बढ़ती है।

धनतेरस के दिन, आप एक पेड़ की टहनी तोड़कर ला सकते हैं, जिस पर चमगादड़ बैठता है। इस टहनी को अपने ड्रॉइंग रूम में रख सकते हैं। माना जाता है कि इस तरह का कार्य करने से आपके सभी कार्य सफलता पूर्वक पूरे हो सकते हैं, और धन की प्राप्ति के साथ-साथ समाज में आपकी प्रतिष्ठा भी बढ़ सकती है। धनतेरस के दिन, माता लक्ष्मी के मंदिर में दर्शन करने भी जाना बहुत शुभ माना जाता है।

लेखक: करन शर्मा