बारिश के मौसम में झड़ रहे हैं आपके बाल? तो डाइट में शामिल करें ये चीजें… जल्द मिलगे आराम!

Published


Foods to reduce hair fall: हर लड़की की एक ख्वाहिश होती है कि उसके लंबे बाल हों। लेकिन मानसून के आते ही बाल काफी झड़ने लगते हैं, और पतले हो जाते हैं। जिसके बाद हम कई तरह के तेल, शेम्पू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी बालों का झड़ना कम नहीं होता। तो चलिए जानते हैं कि आप अपनी डाइट में ऐसा क्या शामिल करें जिससे आपके बाल घने, लंबे हो जाएं।

अंडा

हमारे शरीर के साथ हमारे बालों को भी पर्याप्त प्रोटीन चाहिए होता है। जिसके लिए अंडा एक अच्छा विकल्प है। बालों को पर्याप्त प्रोटीन देने के लिए आप अंडा खा सकते हैं। विटामिन ए और विटामिन ई से भरपूर अंडा आपके बालों को लंबा करने में मदद करता है। साथ ही यह आपके बालों के टेक्सचर को भी बेहतर बनाता है। अंडे का प्रोटीन आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। जिससे आपके बाल झड़ना कम हो जाता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इससे आपका हेयर फॉल कम हो सकता है, साथ ही आपके बालों को मजबूती भी मिलती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सबसे अच्छा सोर्स तिल, अलसी, मक्खन, मछली, और अखरोट होता है। इनमें ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सेवन करने से आपके बालों को प्राकृतिक चमक मिली है और वे मजबूत होते हैं।

पालक 

बालों के झड़ने के पीछे की एक बड़ी वजह है, बॉडी में आयरन की कमी होना। ऐसे में आप पालक का सेवन कर सकते हैं। पालक आयरन से भरपूर होता है। ये आपके बालों के रोमों में उचित ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है, साथ ही यह आपके बालों को स्वस्थ रखता है। पालक आयरन की कमी से झड़ने वाले बालों को रोकता है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स न सिर्फ आपके बाल बल्कि आपके चेहरे को हेल्दी बनाए रखने में बहुत जरूरी है। हेल्दी बालों और त्वचा के लिए आप कई तरह के ड्राई फ्रूट्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जिससे आपके बालों को गहराई से पोषण मिलेगा। आप किशमिश, सूखे खुबानी, सूखे अंजीर, सूखे खजूर का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन C

बालों को मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन C से भरपूर फलों का सेवन करें, इससे आपके बाल मजबूत और लंबे होंगे। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ते हुए आपके बालों को स्वस्थ बनाता है। विटामिन C का सेवन कोलेजन प्रोडक्शन, और हेयर लॉस को कम करने में मदद कर सकता है।