Former ISI Chief Arrest: ISI के पूर्व चीफ फैज हमीद का किया जायेगा ‘कोर्ट मार्शल’, हिरासत में लिए गए, जानें क्या है पूरा मामला?

Published
Former ISI Chief Arrest
Former ISI Chief Arrest

Former ISI Chief Arrest: आज यानी 12 अगस्त को पाकिस्तान की सेना ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) फैज हमीद को हिरासत में लिया। उन पर पाकिस्तान सेना अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। ISPR की रिपोर्ट के अनुसार, फैज हमीद को सैन्य हिरासत में लिया गया है और टॉप सिटी हाउसिंग स्कीम घोटाले के सिलसिले में उनके खिलाफ कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया शुरू की गई है।

फैज हमीद के खिलाफ कई मामले आए सामने

ISPR द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि पाकिस्तान के पूर्व खुफिया प्रमुख फैज हमीद को सेना द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। यह कार्रवाई पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुपालन में की गई है। टॉप सिटी केस में पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के खिलाफ की गई शिकायतों की जांच करने के लिए पाकिस्तानी सेना की एक टीम ने निरीक्षण किया था, जिसमें कई मामले फैज हमीद के खिलाफ सामने आए हैं।

कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया हुई शुरू- ISPR

ISPR ने आगे कहा, “इसके अतिरिक्त, फैज हमीद के रिटायर होने के बाद पाकिस्तान सेना अधिनियम के उल्लंघन के कई मामले भी सामने आए हैं। इसके परिणामस्वरूप, रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की गई है। फिलहाल, फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। यह पहली बार है जब पाकिस्तान के किसी पूर्व खुफिया प्रमुख के खिलाफ कोर्ट मार्शल की कार्रवाई की जाने वाली है।

क्या है पूरा मामला?

14 नवंबर 2023 को जारी अपने आदेश में, पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि पूर्व खुफिया प्रमुख, सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के खिलाफ “अत्यंत गंभीर” आरोप हैं। अदालत ने कहा कि यदि ये आरोप सही साबित होते हैं, तो इससे देश की सशस्त्र बलों, आईएसआई और पाकिस्तान रेंजर्स की प्रतिष्ठा को गंभीर नुकसान हो सकता है, और इसलिए इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें- Jaipur News: स्वास्थ्य मंत्री ने टाइप-1 डायबिटीज से बचाव के लिए “मिशन मधुहारी” किया प्रारंभ