फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों PM मोदी के साथ निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पहुंचे

Published

नई दिल्ली/डेस्क: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शुक्रवार शाम को दिल्‍ली में निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर पहुंचे. इमैनुएल मैक्रों दिल्ली के कर्तव्य पथ पर हुए 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे. उन्होंने कहा कि वह देश में सूफी संस्कृति के 700 वर्ष पुराने केंद्र में रात पौने दस पहुंचे और आधे घंटे से अधिक समय तक वहां पर रहे.

गौरतलब है कि निजामुद्दीन औलिया की दरगाह तकरीबन 700 साल पुरानी है और भारत में सूफी संस्कृति का केन्द्र है. यहां पर निजामुद्दीन औलिया के साथ अमीर खुसरो की मजार भी है. इससे पहले मैक्रों ने जयपुर से भारत दौरे की शुरूआत की, जहां पर उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ रोड शो में हिस्सा लिया. साथ ही हवा महल और आमेर किला जैसी जगहों पर भी घूमने के लिए गए. हवा महल के सामने उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ चाय पी.

सूत्रों के मुताबिक, मैक्रों रात करीब 9:45 बजे सूफी दरगाह पहुंचे और यहां आधे घंटे तक वह रुके. इस दौरान दौरान उन्होंने यहां की मशहूर कव्वाली का भी आनंद लिया. दरगाह में मैक्रों जितनी देर रहे, उतनी देर वह वहां के एडमिनिस्ट्रेटरों से कुछ न कुछ जानकारी लेते दिखे. निजामुद्दीन दरगाह के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से उनके सम्मान में राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल हुए.

राष्ट्रपति मुर्मू ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि दोनों पक्षों ने भारत के अमृत काल के लिए कई महत्वपूर्ण विषयों के लिए साझेदारी की है.

लेखक: इमरान अंसारी