IPL से लेकर T20 और अब World Cup में भी किंग बने कोहली, इन टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा चमके विराट

Published

World Cup 2023: भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली वनडे विश्व कप 2023 में जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, उसके बारे में शायद कुछ भी कहना कम ही होगा। कोहली का प्रदर्शन भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए इतना सुखद एहसास है आज हर कोई बेहद खुश है। विराट कोहली पिछले 15 सालों से अपने खेल के जरिए पूरे देश के लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं और इस विश्व कप में भी उनका अंदाज अपनी बल्लेबाजी के जरिए जारी है।

सीजन के पहले सेमीफाइनल मैच में कोहली ने कीवी टीम के खिलाफ सेमीफाइनल में शानदार बल्लेबाजी की और अपना 50वां वनडे शतक जड़ते हुए 117 रन बनाए। वह इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज तो बने ही, साथ ही वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने।

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन कोहली के नाम

अब इसमें कोई संदेह नहीं रहा है कि वनडे वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज हो गया है। यह रिकॉर्ड पहले सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था, लेकिन अब विराट कोहली ने इस पर कब्ज़ा कर लिया है और एक विश्व कप सीजन में 700 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस विश्व कप में विराट कोहली के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अब तक खेले 10 मैचों की 10 पारियों में 101.57 की औसत से 711 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। कोहली ने इन मैचों में सबसे ज्यादा 64 चौके लगाए हैं, जबकि उनके बल्ले से अब तक 9 शतक निकले हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में भी कोहली के नाम सबसे ज्यादा रन

अगर टी20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली थे और ये कारनामा उन्होंने साल 2014 में किया था। कोहली ने उस सीजन में भारत के लिए खेलते हुए 319 रन बनाए थे और उनका ये रिकॉर्ड अभी भी बरकरार है। वहीं, आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम दर्ज है। कोहली ने आईपीएल 2016 में कमाल की बल्लेबाजी की और 973 रन बनाए। फिलहाल लीग के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी किंग कोहली के नाम पर दर्ज है। अगर देखा जाए तो विराट कोहली ने जब-जब खेला है, तब-तब एक रिकॉर्ड नया रिकॉर्ड बनाया है।