विशेष राज्य के दर्जे से लेकर कांवड़ यात्रा पर सियासी मांग, जानें किन किन दलों ने क्या क्या रखी सर्वदलीय बैठक में मांग !

Published

All Party Meeting: रविवार यानि आज संसद भवन में सभी दलों के साथ आज सर्वदलीय बैठक किया गया। इस बैठक में मुख्य एजेंडा बजट सेशन को लेकर चर्चा किया गया है। इस बैठक में कई दलों ने अपनी अपनी मांगों को लेकर सरकार के सामने बात रखी है। जेडीयू ने बिहार के विशेष राज्य की मांग को इस बैठक में उठाया है।

कई राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा देने की उठी मांग

आज के सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बैठक के बाद सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में लिखा कि ‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आज हुई सर्वदलीय बैठक में जेडीयू नेता ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की। वाईएसआरसीपी नेता ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की। हैरानी की बात यह है कि टीडीपी नेता इस मामले पर चुप रहे।’ बैठक में बीजू जनता दल ने भी राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग रखी। जयराम रमेश ने दावा किया कि बैठक के दौरान बीजद ने सरकार को याद दिलाया कि भाजपा ने 2014 के घोषणा पत्र में ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने का एलान किया था।

बिहार और आंध्रा ने विशेष राज्य की मांग रखी

सर्वदलीय बैठक में सबसे प्रमुखता से जो मुद्दा उठा वो बिहार के विशेष राज्य के दर्ज को लेकर उठाया गया। जेडीयू का मानना है कि बिहार की स्थिति कई अन्य पिछड़े राज्यों से अलग है और उसे विशेष दर्जा मिलना चाहिए। पार्टी का यह भी कहना है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलने से राज्य में बुनियादी ढांचे का विकास तेजी से हो सकेगा और आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

कांवड़ यात्रा को लेकर सपा ने उठाए सवाल

समाजवादी पार्टी ने कांवड़ यात्रा के दौरान नेमप्लेट का मुद्दा जोर शोर से उठाया है। सपा के राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव ने जोर शोर से उठाया वहीं आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने ईडी सीबीआई के दुरूपयोग का मुद्दा उठाया है। कुल मिलकर सभी विपक्षी दलों सहित सत्ता पक्ष के भी कुछ दलों ने अपनी अपनी मांगे सरकार के सामने रखी है।

लेखक – आयुष राज