G-20 Summit: ऐसी होगी बाइडेन की सुरक्षा, परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा

Published
Image Source: US Secret Service

नई दिल्ली/डेस्क: झुकती है दुनिया, झुकाने वाला चाहिए। जलती है दुनिया, जलने वाला चाहिए। दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पूरी तरह से तैयार है, और भारत अपने मेहमानों की मेजबानी का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

और बाइडेन (Biden) तो इतने खुश हैं, कि उन्होंने भारत के तीन दिवसीय दौरे की भी योजना बनाई है। अब सोचिए, 23 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाले देश के राष्ट्रपति की सुरक्षा का इंतजाम किस स्तर पर होगा?

Biden को नहीं लगा पाएगा कोई भी हाथ

07 सितंबर 2023 को एयर फ़ोर्स वन के नई दिल्ली में उतरते ही जो बाइडेन भारत का दौरा करने वाले आठवें अमेरिकी राष्ट्रपति बन जाएंगे। इसमें कोई शक नहीं कि अमेरिका का राष्ट्रपति दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स है.

सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, सबसे बड़ा सैन्य अड्डा, सबसे ज्यादा परमाणु बम, सबसे ताकतवर सेना जैसे कई मानक अमेरिका को अव्वल बनाते हैं। इसलिए उनकी सुरक्षा व्यवस्था भी अव्वल दर्जे की होती है.

वर्तमान समय में अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा का जिम्मा सीक्रेट सर्विस के पास होता है। इनका दिमाग लोमड़ी की तरह काम करता है, और इनकी सतर्कता ऐसी होती है, कि इनके सामने तेंदुआ भी फेल हो जाए।

उनके सामने परिंदा भी पर नहीं मार सकता। बाइडेन के किसी भी दौरे से एक महीने पहले ही सीक्रेट सर्विस एजेंट उस जगह पर कब्ज़ा कर लेते हैं।

दिल्ली में होगा Secret Service का कब्जा

और अब दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर उनकी पैनी नजर होगी। यहां उन्होंने सुरक्षा को लेकर दिल्ली की हर गली छान मारी है। ये एजेंट एयरपोर्ट से लेकर होटल तक जहां राष्ट्रपति जाएंगे वहां पहले से ही मौजूद रहेंगे।

सड़क से लेकर आसमान तक इनकी नजरे बानी रहेंगी। इनकी तैयारी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं, कि बातचीत के दौरान ये लोग बाइडेन के नाम की जगह कोड वर्ड में बात करेंगे। किसी भी आपात स्थिति में बाइडेन को निकालने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

बाइडेन (Biden) अपनी हाई सिक्योरिटी कार, द बीस्ट से, पालम एयरपोर्ट से सीधे आईटीसी मौर्या होटल पहुंचेंगे। आपको शायद यकीन न हो, लेकिन सीक्रेट सर्विस एजेंट्स इस रूट को कई बार स्कैन कर चुके हैं।

सीआईए और एफबीआई ने इस होटल को अपने नियंत्रण में ले लिया है। अगर आप इनकी क्षमता का अंदाजा लगाना चाहते हैं, तो जिस तरह भारत में एनएसजी कमांडो भारत के प्रधानमंत्री का सुरक्षा कवच होते हैं, उसी तरह ये लोग अपने राष्ट्रपति की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाते हैं।

लेखक: करन शर्मा