Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी के दिन न करें यह काम… गणपति भगवान हो सकते हैं नाराज!

Published
Ganesh Chaturthi 2024
Ganesh Chaturthi 2024

Ganesh Chaturthi 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रति वर्ष भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है। इस दिन भगवान गणेश की बड़े विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की जाती है। इस साल गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2024) का शुभारंभ 7 सितंबर को हो रहा है। इसी दिन भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की जाएगी और व्रत भी रखा जाएगा।

वहीं, गणेश विसर्जन 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन किया जाएगा। ऐसे में आइए जानते हैं गणेश चतुर्थी के दिन किन कामों को नहीं करना चाहिए-

खंडित मूर्ति की स्थापना न करें

गणेश चतुर्थी पर अपने घर में भूलकर भी गणेश भगवान की आधी-अधूरी या फिर खंडित मूर्ति की स्थापना न करें। ऐसा करना बेहद अशुभ माना जाता है।

केतकी के फूल का उपयोग न करें

गणेश भगवान की पूजा में गलती से भी तुलसी दल या फिर केतकी के फूल का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पूजा का मनचाहा फल प्राप्त नहीं होता।

ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए करें पूजा

गणेश चतुर्थी के दिन व्रत एवं पूजा करने वाले व्यक्ति को तन-मन से पवित्र और ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए पूजा पर बैठना चाहिए।

तामसिक चीजों का सेवन न करें

गणपति भगवान की पूजा वाले दिनों में गलती से भी तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

गलत व्यवहार न करें

गणेश चतुर्थी वाले दिनों में भूलकर किसी से गलत व्यवहार न करें। अपने विचारों को साफ रखें और किसी से झगड़ा न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो फिर आपके पूजा करने का कोई अर्थ नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: Bajrang-Vinesh join Congress: विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया कांग्रेस पार्टी में हुए शामिल