सावन महोत्सव में दिखी गंगा- यमुना तहजीब

Published

मुंगेर/बिहार: मुंगेर में आवर हुनर सोसाइटी के बैनर तले बेकापुर शिवाजी चौक स्थित भवन में सावन महोत्सव मनाया गया. इस महोत्सव में हिंदू और मुस्लिम महिलाओं ने एक साथ मिलकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया. कार्यक्रम में महिलाओं ने हरी साड़ी और हरा चूड़ी पहन कर एक दूसरे के हथेलियों में मेहंदी लगाई.

महिलाओं ने एक दूसरे को लगाई मेहंदी

कार्यक्रम में सैकड़ों महिलाएं हरे रंग की साड़ी और हरी चूड़ियां पहन कर आईं. इस दौरान सभी महिलाओं ने एक दूसरे के हाथों में आकर्षक मेंहदी लगाकर सावन महोत्सव की शुभकामनाएं दीं. सावन महोत्सव और मेहंदी प्रतियोगिता के दौरान महिलाओं ने अपने हाथों पर मेहंदी लगाकर सावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी.

‘सावन महिलाओं के लिए बेहद जरूरी’

इस दौरान कोई अपने पति का नाम तो कोई भगवान भोलेनाथ की आकर्षक तस्वीर बनवा रहा था. मेंहदी प्रतियोगिता और सावन महोत्सव में शिरकत करने आई रेशमा परवीन और निगर शेख ने बताया कि सावन में हिंदू समाज की महिलाएं अपनी सोलह शृंगार को अर्पण करती हैं. इसके अलावा महिलाओं को मेहंदी लगाई जाती है.

हर साल होता है कार्यक्रम का आयोजन

उन्होंने आगे कहा कि सावन की हरियाली का महिलाओं में काफी महत्व है और सावन महोत्सव में हम सभी हिंदू और मुस्लिम महिलाएं एकता का परिचय देते हुए एक दूसरे को मेहंदी लगा कर सावन महोत्सव मनाते हैं. संस्था के सचिव ने बताया कि आवर हुनर सोसाइटी के द्वारा हर साल सावन में महिलाओं के लिए अलग अलग तरह का कार्यक्रम चलाया जाता है. इस बार महिलाओं के लिए सावन महोत्सव सह मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम की सबसे बड़ी बात है कि इस कार्यक्रम में हिंदू और मुस्लिम महिलाओं ने एकता का परिचय देते हुए एक दूसरे को मेहंदी लगाया. 

रिपोर्ट: रोहित

लेखक: आदित्य झा