आगरा में ताजमहल पर गंगाजल चढ़ाने का मामला: आरोपी युवकों की जमानत पर विवाद

Published

आगरा के विश्व प्रसिद्ध ताजमहल में गंगाजल अर्पित करने के मामले ने हाल ही में तूल पकड़ लिया है। शनिवार को दो युवकों, श्याम धनगर और वीनेश कुंतल ने ताजमहल के मुख्य मकबरे पर गंगाजल चढ़ाने का दावा किया और दीवार पर ओम का स्टीकर चिपका दिया। इसके बाद, सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। दोनों के खिलाफ ताजमहल की सुरक्षा में सेंध लगाने का मामला दर्ज किया गया है और उन्हें जेल भेजा गया है।

घरवाले हुए नाराज

आरोपी युवकों के परिवार ने जमानत के लिए कदम उठाने से इनकार कर दिया है। वीनेश कुंतल के भाई गोपाल ने कहा, “जिन्होंने दोनों को ताजमहल भेजा, वही उनकी जमानत कराएं।” वहीं, श्याम के भाई नौहवत ने कहा कि वे बिल्कुल भी नहीं जानते थे कि श्याम गंगाजल चढ़ाने के लिए ताजमहल जाएगा, और इसे लेकर परिवार में कोई पूर्व जानकारी नहीं थी।

बढ़ाई गई सुरक्षा

इस घटना के बाद, ताजमहल की सुरक्षा को और भी सख्त कर दिया गया है। अब, आगरा पुलिस और सीआईएसएफ ने एंट्री प्वाइंट्स पर कड़ी जांच और निगरानी बढ़ा दी है।

पूर्वी गेट पर टिकट चेकिंग की जा रही है, और मेटल डिटेक्टर चेकिंग पॉइंट पर महिला और पुरुषों की अलग-अलग जांच की जा रही है। रॉयल गेट पर हथियारबंद सीआईएसएफ के जवान तैनात हैं, और मुख्य मकबरे में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।इस घटना ने ताजमहल की सुरक्षा व्यवस्था और भारतीय धार्मिक भावनाओं के बीच एक नई बहस को जन्म दिया है।