भारत की एक ऐसी नदी जहां निकलता है GOLD

Published

क्या आपको भी ढेर सारा सोना चाहिए? तो अब अपनी सारी टेंशन खत्म कर दीजिए, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे भारत की एक ऐसी नदी के बारे में, जिसमे पानी नहीं बल्कि सोना बहता है।

आपको यकीन नहीं हो रहा न, तो बने रहिए हमारे साथ एन्ड (End) तक, क्योंकि इसके बाद आपको पक्का भरोसा हो जाएगा। तो आइए, आज हम इस सोने की धारा के खजाने को खोजने के लिए नदी के किनारे चलते हैं।

तीन तीन राज्यों से होकर गुजरती है स्वर्णरेखा नदी

जिसका नाम है “सुबर्णरेखा नदी. हमारे प्यारे देश भारत में छुपे अनगिनत रहस्यमय स्थानों में से एक है “सुबर्णरेखा नदी”। यह नदी भारत की सुनहरी नदियों में एक खूबसूरत और रहस्यमयी स्थान है।

क्योंकि यहां पानी नहीं बल्कि सोना बहता है। यह नदी भारत की सुंदरता का खजाना है और इसके पानी की चमक आपके मन को मोह लेगी। यह नदी 474KM की दुरी तह कर दक्षिणपूर्वी भारत में उड़ीसा, झारखंड, और पश्चिम बंगाल राज्यों से गुजरती है। जिसका ओरिजिन (Origin) छोटा नागपुर से होता है।

कहा से आता है सोना?

अभी तक यह रहस्य है कि आखिर स्वर्णरेखा नदी में सोना कहां से आता है। लेकिन, भूवैज्ञानिकों (Geologists) की माने तो यहां सोना चट्टानों से आता जिसे नदी किनारे रहने वाले लोग बर्तन में भर लेते है।

इतना ही नहीं इसकी सहायक नदी करकरी में भी सोने के कण मिलते है। तो फिर आप लोग कब जा रहे है इस सोने की नदी को एक्स्प्लोर (Explore) करने?