Gold Smuggler Muniyad Ali Khan: भारत लाया गया गोल्ड तस्करी का मास्टरमाइंड मुनियाद अली खान

Published

Gold Smuggler Muniyad Ali Khan: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड की तस्करी करने वाले तस्कर मुनियाद अली खान को पकड़ लिया है। जयपुर एयरपोर्ट पर एनआईए की टीम ने मुनियाद अली खान को हिरासत में लिया। बता दें, यूएई से इंटरपोल के जरिए मुनियाद अली खान को भारत लाया गया। जानकारी के मुताबिक, अबू धाबी के साथ निकट समन्वय करते हुए संयुक्त अरब अमीरात से आरोपी को भारत लाया गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना तस्करी के नेटवर्क में लिप्त मुनियाद अली खान के खिलाफ रेड नोटिस जारी हुआ। आरोपी बुनियाद अली खान अपने साथियों के साथ मिलकर गोल्ड की तस्करी करता था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 22 सितंबर 2020 को तस्कर मुनियाद अली खान के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संचालित सोना तस्करी नेटवर्क के लिए एनआईए द्वारा वांछित रेड नोटिस वाले आरोपी मुनियाद अली खान को इंटरपोल चैनलों के माध्यम से यूएई से भारत वापस लाया गया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के ग्लोबल ऑपरेशन सेन्टर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना तस्करी नेटवर्क के महत्वपूर्ण संचालक मुनियद अली खान को एनआईए एवं इंटरपोल राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो – अबू धाबी के साथ निकट समन्वय में संयुक्त अरब अमीरात से आज भारत वापस लाया गया।

2020 में मामला हुआ था दर्ज

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, राजस्थान में 3 जुलाई 2020 को तस्करी कर लाए गए गोल्ड बार्स (Gold Bars) की जब्ती से संबंधित मामला दर्ज किया था। जांच के दौरान पाया गया कि रेड नोटिस वाले आरोपी मुनियाद अली खान ने सह-आरोपियों के साथ मिलकर रियाद, सऊदी अरब से भारत में गोल्ड बार्स (Gold Bars) की अवैध तस्करी में कथित रूप से षडयंत्र रचा।

उसने सह-आरोपियों के साथ मिलकर रियाद से जयपुर, भारत में तस्करी के लिए गोल्ड बार्स (Gold Bars) उपलब्ध कराए थे। वह रियाद, सऊदी अरब से जयपुर, भारत में सोने की अंतरराष्ट्रीय तस्करी में संलिप्त है। एनआईए ने रेड नोटिस वाले आरोपी के विरुद्ध एनआईए की विशेष अदालत, जयपुर के समक्ष दिनांक 22 मार्च 2021 को आरोप पत्र दायर किया। वह गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत अपराधों के लिए आपराधिक षड्यंत्र हेतु वांछित था।

यूएई में पाया गया आरोपी

एनआईए के अनुरोध पर सीबीआई ने आरोपी के खिलाफ 13 सितंबर 2021 को इंटरपोल से रेड नोटिस जारी करवाया था और वांछित अपराधी की तलाश के लिए इसे दुनिया भर की सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को भेजा गया था। रेड नोटिस वाला आरोपी यूएई में पाया गया। उसे आज यानी 10 सितंबर को भारत वापस लाया गया और जयपुर एयरपोर्ट से एनआईए की एक टीम ने उसे अपनी हिरासत में ले लिया।। भारत में इंटरपोल हेतु राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो के रूप में सीबीआई, इंटरपोल चैनलों के माध्यम से सहायता के लिए भारत में सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय करती है।

Haryana Assembly Elections 2024: AAP ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जारी की दूसरी लिस्ट, 9 उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान