नालंदा के किसानों के लिए अच्छी खबर, होगा ऑटोमेटिक शटर का निर्माण

Published

नालंदा/बिहार: नालंदा के रहुई प्रखंड के अंबा पंचायत के किसानों के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आई है. बता दें कि रहूई प्रखंड हर साल या तो बाढ़ या फिर सुखाड़ की मार झेलता है. पिछले दो सालों की बात करें तो रहुई प्रखंड समेत पूरा नालंदा जिला सुखाड़ की मार झेल रहा है.

2 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समाधान यात्रा के दौरान अंबा पंचायत की मुखिया सुशीला देवी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अपने पंचायत के किसानों की समस्या को लेकर ऑटोमेटिक शटर लगाने की मांग की थी. इसको लेकर अंबा पंचायत की मुखिया सुशीला देवी के द्वारा सीएम नीतीश कुमार को एक ज्ञापन भी दिया गया था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जल संसाधन विभाग के द्वारा 2 करोड़ की लागत से अंबा पंचायत के पंचाने नदी पर बने छिलका पर ऑटोमेटिक शटर का निर्माण कार्य किया जायेगा.

आपको बता दें कि बिहार राज्य का दूसरा और नालंदा जिला का पहला ऑटोमेटिक शटर का निर्माण कार्य रहुई प्रखंड के अंबा पंचायत के देकपुरा गांव में होना है.

15 गांव के किसानों को होगा फायदा

इसको लेकर स्वीकृति भी मिल चुकी है और इसके निर्माण को लेकर निविदा भी हो चुका है. इस संबंध में मुखिया प्रतिनिधि अविनाश मुखिया ने बताया कि 8 करोड़ की लागत से पंचाने नदी पर छिलका का निर्माण किया गया था, लेकिन शटर नहीं होने के कारण किसान खेतों की पटवन में इसका सही तरह से उपयोग नहीं कर पा रहे थे.

उन्होंने कहा कि छिलका पर ऑटोमेटिक शटर लग जाने के बाद रहुई प्रखंड के 15 गांव लाभान्वित होंगे और उन्हें बाढ़ और सुखाड़ की स्थिति में खेतों की सिंचाई करने में काफी फायदा होगा. ऑटोमेटिक शटर का निर्माण हो जाने से छिलका पर का पानी ओवरफ्लो होने के कारण शटर अपने आप खुल जाएगा जिससे किसानों के खेतों तक छिलका का पानी आसानी से उपलब्ध होगा. 

रिपोर्ट: ऋषिकेश

लेखक: आदित्य झा