Google का Bard Chatbot चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए तैयार, Gemini गूगल का सबसे सक्षम AI मॉडल!

Published

नई दिल्ली: AI की दुनिया में, विशेषकर भाषा प्रोसेसिंग में, महत्वपूर्ण व्यवधान उत्पन्न हो रहे हैं। यही कारण हैं कि चैटबॉट्स के विकास में रोमांचक प्रगति देखी गई है, जो तेजी से हुमन टॉक की नकल करती है। इस गतिशील क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ियों में Open AI का ChatGPT, गूगल का बार्ड और उभरती हुई गूगल जेमिनी AI शामिल हैं।

कौन ले सकता है इस सुविधा का लाभ?

बता दें कि ये तकनीकी क्रांति, जो टेक्स्ट से शुरू हुई, अब वीडियो, ऑडियो और चित्रों में बदल चुकी है। Google जेमिनी नामक एक नए मॉडल का उपयोग करके अपने बार्ड AI चैटबॉट में इन तत्वों की बेहतर समझ जोड़ रहा है। जिन लोगों के पास Google Pixel 8 फोन है, वे इन बेहतर AI सुविधाओं का अनुभव करने वाले पहले व्यक्ति होंगे।

जेमिली का AI वर्जन 170 देशों में उपलब्ध

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, बुधवार को गूगल ने अपने चैटबॉट बार्ड का अपग्रेडेड वर्जन पेश किया। जेमिनी नामक नवीनतम एआई तकनीक द्वारा संचालित उन्नत बॉट अब 170 से अधिक देशों में अंग्रेजी में उपलब्ध है। यह लॉन्च चैटबॉट विकास के प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए Google लगातार वचनबद्ध है।

गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने एक साक्षात्कार में कहा, “यह जेमिनी युग की शुरुआत है।” कंपनी की एआई लैब ने कहा, “यह उस दृष्टिकोण का साकार रूप है जो हमने Google DeepMind की स्थापना करते समय देखा था।” उन्होंने कहा कि Google आने वाले महीनों में प्रौद्योगिकी के तीन अलग-अलग संस्करणों को उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला में पेश करेगा।

पिचाई और गूगल डीपमाइंड के प्रमुख डेमिस हसाबिस ने चैटबॉट प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण छलांग के रूप में जेमिनी की सराहना की। उन्होंने सटीक प्रतिक्रिया उत्पन्न करने और कुछ स्थितियों में मानव-जैसी तर्क क्षमता प्राप्त करने में इसकी बेहतर क्षमताओं पर जोर दिया।

अब तक का सबसे सक्षम और लचीला AI मॉडल?

Google के एक ब्लॉग के अनुसार, तीन अलग-अलग आकारों-अल्ट्रा, प्रो और नैनो-जेमिनी को डेटा सेंटर से लेकर स्मार्टफोन तक हर चीज पर चलने के लिए अनुकूलित किया गया है। जेमिनी नैनो ऑन-डिवाइस कार्यों के लिए बनाया गया Google का सबसे कुशल मॉडल है, जो कि केवल Pixel 8 Pro पर चल रहा है। जेमिनी नैनो के लिए तैयार किए गए पहले स्मार्टफोन के रूप में, यह दो विस्तारित सुविधाएं देने के लिए Google Tensor G3 की शक्ति का उपयोग करता है।

क्या हैं उपयोग के फायदें?

Pixel 8 Pro पर चलने वाला जेमिनी नैनो डिज़ाइन के आधार पर कई फायदे प्रदान करता है, संवेदनशील डेटा को फोन से बाहर जाने से रोकने में मदद करता है, साथ ही नेटवर्क कनेक्शन के बिना सुविधाओं का उपयोग करने की क्षमता भी प्रदान करता है।

अब डिवाइस पर चलने वाले जेमिनी नैनो के अलावा, जेमिनी मॉडल का व्यापक परिवार अगले साल की शुरुआत में पिक्सेल पर बार्ड अनुभव के साथ असिस्टेंट के लिए नई क्षमताओं को अनलॉक करेगा।