दीवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों की चांदी! सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता… जानें कितने प्रतिशत तक हुई वृद्धि?

Published

केंद्र सरकार ने बुधवार (16 अक्टूबर) को दीवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 3% की वृद्धि को मंजूरी देकर उन्हें दीवाली बोनस दिया है. इससे पहले महंगाई भत्ता 42% था, और अब, इस 3% वृद्धि के बाद ये महंगाई भत्ता 45% हो जाएगा, जो 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगा.

इस बढ़ोतरी से एक शुरुआती स्तर के केंद्रीय कर्मचारी जिनका मासिक वेतन लगभग 18,000 रुपये है. उनके मासिक वेतन में अब 540 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी मिलेगी. बता दें कि यह वृद्धि 1 जुलाई 2024 से लागू होगी, और कर्मचारी जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए बकाया राशि प्राप्त कर सकेंगे. इस संशोधन से केंद्रीय कर्मचारियों को काफी लाभ मिलेगा.

कर्मचारियों के लिए कितना महत्वपूर्ण है महंगाई भत्ता?

महंगाई भत्ता (DA) का केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन ढांचे में महत्वपूर्ण स्थान है. यह महंगाई से सुरक्षा प्रदान करता है. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) से जुड़े होने के कारण, महंगाई भत्ता यह सुनिश्चित करता है कि कर्मचारियों का वेतन बढ़ती जीवन यापन की लागत के साथ सामंजस्य बिठा सके, जिससे उन्हें महंगाई के दौर में आर्थिक सुरक्षा मिल सके.

साल में कितनी बार बढ़ता है महंगाई भत्ता?

महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि केंद्र सरकार द्वारा साल में दो बार की जाती है, जो जनवरी और जुलाई से प्रभावी होती है. आमतौर पर मार्च और सितंबर में यह घोषणा की जाती है. जनवरी की वृद्धि होली के आसपास मार्च में और जुलाई की वृद्धि दीवाली के समय अक्टूबर या नवंबर में घोषित की जाती है.

राज्य सरकारों ने भी दिया दीवाली तोहफा

दूसरी ओर, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई ने बुधवार को राज्य के कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की है, जिससे यह 50% हो जाएगा. यह वृद्धि 1 अक्टूबर से लागू होगी, जिससे लगभग 3.9 लाख राज्य सरकार के कर्मचारी लाभान्वित होंगे.

मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस घोषणा को साझा करते हुए लिखा, “कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा – महंगाई भत्ता 4% बढ़ा. मुख्यमंत्री ने दिवाली के पहले राज्य कर्मचारियों को तोहफा दिया है, जिससे महंगाई भत्ता 46% से बढ़कर 50% हो गया है. यह नया महंगाई भत्ता 1 अक्टूबर से लागू होगा.”

मार्च 2024 में राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते को 46% तक बढ़ाया था. हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी दिवाली से पहले राज्य कर्मचारियों को समर्थन देते हुए महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की घोषणा की है. इससे लगभग 1.8 लाख कर्मचारियों और 1.7 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलने वाला है.