Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले AI, Google और Ola को सरकार क्यों भेज रही है नोटिस? जानिए क्या है पूरा मामला…

Published

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव से पहले भारत सरकार ने गूगल (Google), ओपेन एआई (AI), और ओला (Ola) जैसी कंपनियों को नोटिस भेजा है, जिसमें साफ कहा गया है कि उनके एआई टूल ऐसे निर्देशों का पालन नहीं करें, जो भारत सरकार की एडवाइजरी के खिलाफ हों और चुनाव की निष्पक्षता को प्रभावित कर सकते हैं। नोटिस में कहा गया है कि इसका उद्देश्य लोकसभा चुनाव की निष्पक्षता और पारदर्शिता को बनाए रखना है।

सरकार ने कहा है कि ऐसी कंपनियों को उनके सॉफ्टवेयर को सरकार की एडवाइजरी के खिलाफ नहीं चलाना चाहिए, जो चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। इसमें शामिल कंपनियों से यह भी मांगा गया है कि वे अपने एआई टूल को भारत सरकार की अनुमति के बिना जनता के उपयोग के लिए उपलब्ध न कराएं।

क्यों भेजा जा रहा है नोटिस?

इस नोटिस के पीछे का कारण है कुछ पिछले चुनावों में हुए एआई टूल के दुरुपयोग के मामले। पिछले साल नवंबर में तेलंगाना विधानसभा चुनाव में एक फर्जी वीडियो वायरल हो गया था, जिसमें एक पॉलिटिकल नेता को गलतफहमी से बताया जा रहा था और इससे चुनाव पर प्रभाव पड़ा था। सरकार ने इस तरह के घटनाओं को रोकने के लिए ऐसे नोटिस भेजने का फैसला किया है।