हेल्थ-लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम पर अभी नहीं घटेगी GST, जानिए GST Council की Meeting क्या बड़े निर्णय हुए

Published
GST Council

नई दिल्ली: GST Council की Meeting में हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस का प्रीमियम भुगतान करने वालों के लिए बड़ी खबर है। आज राजधानी में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई। राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जीएसटी काउंसिल की बैठक में विषय को GOM को भेज दिया गया है। बैठक में हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम भुगतान पर लगने वाली GST को घटनाने के फैसले पर आज भी निर्णय नहीं हो पाया है।

विस्तृत अध्ययन के लिए GOM का गठन

GST Council की 54वीं बैठक में हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस के प्रीमियम भुगतान पर लगने वाले जीएसटी को घटाने पर भी चर्चा हुई। लेकिन विषय पर अधिक अध्ययन करने के लिए मामले को GOM के पास भेज दिया गया है।

अब नवंबर 2024 में होगी GST Council की बैठक

मामले के विस्तृत अध्ययन के लिए बिहार के उपमुख्यमंत्री की अध्यक्षता में ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स बनाया गया है, जो हेल्थ इंश्योरेंस पर GST रेट में कटौती पर स्टडी करेगी। GOM अक्टूबर 2024 के आखिर तक रिपोर्ट तैयार करेगी और नवंबर 2024 में जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस पर चर्चा होगी।

धार्मिक यात्राओं में कम लगेगी GST फीस

वहीं, काउंसिल की बैठक में धार्मिक यात्रा करने वालों को बड़ी राहत दी है। बैठक में निर्णय लिया गया है कि धार्मिक यात्रा करने वालों को हेलीकॉप्टर सेवा के लिए 18 फीसदी की जगह अब केवल 5 फीसदी जीएसटी देनी होगी।

– गौतम कुमार