बाइडेन के जाते ही हमास ने इजरायल पर बरसाए रॉकेट

Published

नई दिल्ली/डेस्क: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इजरायल से लौटते ही हमास ने फिर से तेल अवीव को निशाना बनाने के लिए एक साथ बहुत से रॉकेट दागे गए। एक रॉकेट समुद्र किनारे गिरा, जिससे कोई नुकसान नहीं हुआ। दूसरी ओर इजरायल ने गाजा में राहत सामग्री भेजे जाने की अनुमति दे दी है।

जिसके लिए मिस्र भी अपनी राफा सीमा को खोलने की सहमति दे चुका है। इस समझौते के तहत, गाजा को लगभग 20 राहत सामग्री ट्रक भेजे जाएंगे। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा के लोगों को पानी, भोजन और अन्य आवश्यक सामग्री पहुंचाने की मानवीय सहानुभूति जताई है।

इस समझौते का अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी समर्थन किया था।लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने इसे गाजा के लिए पर्याप्त नहीं माना है। उन्होंने बताया कि रोजाना 100 ट्रक भेजे जाने की आवश्यकता है। वहीं अमेरिका में इजराइल के खिलाफ उग्र प्रदर्शन हुआ है, जिसमें सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने वाशिंगटन डीसी में संयुक्त राज्य कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोल दिया।

उन्होंने बाइडेन प्रशासन और सांसदों से गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग की है। इस प्रदर्शन में 300 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है।

लेकिन बाइडेन प्रशासन ने आपातकालीन तौर पर इजरायल को उनके ‘निजी समर्थन’ के साथ गाजा पर जमीनी हमलों की शुरुआत करने की अनुमति दे दी है। बाइडेन ने बुधवार को नेतन्याहू से कहा कि वह “हमास को खत्म करने” के लिए इजरायल के जमीनी आक्रमण शुरू करने की योजना का “पूरा समर्थन” करते हैं।

लेखक: करन शर्मा