Happy Birthday Amitabh Bachchan: बॉलीवुड के ‘शहंशाह’ का 82वां जन्मदिन आज; क्या आप… अमिताभ बच्चन का असली नाम, उनकी संपत्ति और उनकी फीस के बारे में जानें हैं?

Published

Happy Birthday Amitabh Bachchan: बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (‘Shahenshah’ Amitabh Bachchan) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. 11 अक्टूबर को वह अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. पांच दशकों से भी अधिक समय से फिल्म जगत में काम करते हुए, उन्होंने दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाई है. यही कारण है कि उन्हें फैंस प्यार से बिग बी कहकर बुलाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अमिताभ का असली नाम अमिताभ बच्चन नहीं बल्कि कुछ और है? चलिए जानते हैं…

क्या है अमिताभ बच्चा का असली नाम?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में हुआ था। उनके पिता हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) एक प्रसिद्ध हिंदी कवि थे, और उनकी मां तेजी बच्चन (Teji Bachchan) एक सामाजिक कार्यकर्ता थीं. पहले उनका नाम इंक़लाब श्रीवास्तव (Inquilab Shrivastava) था, लेकिन बाद में इसे बदलकर अमिताभ कर दिया गया और उन्होंने अपने पिता का उपनाम ‘बच्चन’ अपनाया। बॉलीवुड में केवल अमिताभ बच्चन ने ही अपना नाम नहीं बदला है, और भी अभिनेता और अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपना नाम बदला है.

अमिताभ ने अपनी शिक्षा नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पूरी की और उसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोरी मल कॉलेज से कला स्नातक की डिग्री प्राप्त की. 1973 में फिल्म जंजीर की रिलीज़ के बाद उन्होंने अपनी सह-कलाकार जया भादुरी से विवाह किया. उनके दो बच्चे हैं—अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) और श्वेता बच्चन-नंदा (Shweta Bachchan-Nanda).

करीब 200 फिल्मों में काम कर चुके हैं अमिताभ बच्चान

अमिताभ बच्चन ने 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से फिल्मी दुनिया में कदम रखा. 1971 में आई फिल्म आनंद में सहायक भूमिका के लिए उन्होंने पहला फिल्मफेयर पुरस्कार जीता. 1975 में उनकी फिल्म शोले ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की और उन्हें सिनेमा का आइकॉन बना दिया.

इसके बाद, उन्होंने लगभग 200 फिल्मों में काम किया. उनके कुछ प्रमुख फिल्मों में अमर अकबर एंथनी, शहंशाह, कुली, हम, अग्निपथ, मोहब्बतें और काल्की शामिल हैं.

अमिताभ बच्चन की कामाई सुनकर चौंक जाएंगे आप!

लाइफस्टाइल एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति लगभग 3,190 करोड़ रुपये है, और उनकी वार्षिक आय करीब 60 करोड़ रुपये आंकी जाती है. उनकी कमाई का स्रोत फिल्मों और ब्रांड प्रमोशन से आता है. वह नेस्ले, डाबर, इमामी, पेप्सी और कैडबरी जैसे कई ब्रांड्स से जुड़े हुए हैं। बिग बी एक फिल्म के लिए करीब 6 करोड़ रुपये और ब्रांड एंडोर्समेंट्स के लिए 5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं.

अमिताभ बच्चन की चल और अचल संपत्तियां

अमिताभ बच्चन की शानदार जीवनशैली उनकी संपत्तियों से जाहिर होती है। उनके पास मुंबई में चार आलीशान बंगले हैं। इनमें से जुहू स्थित ‘जलसा’ की कीमत लगभग 112 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, उनके पास प्रतीक्षा, जनक और वत्सा नामक अन्य शानदार संपत्तियां भी हैं।

वहीं, उनके पास कई महंगी गाड़ियों का कलेक्शन भी है, जिसमें बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी, रेंज रोवर ऑटोबायोग्राफी, रोल्स रॉयस फैंटम, लेक्सस LX570 और ऑडी A8L जैसी गाड़ियां शामिल हैं। इसके अलावा, उनके पास 260 करोड़ रुपये की कीमत वाला एक प्राइवेट जेट भी है।

शहंशाह (Shahenshah) की आने वाली फिल्में

अमिताभ बच्चन हाल ही में काल्की 2898 एडी में अश्वत्थामा की भूमिका में नजर आए थे। वह जल्द ही बहुप्रतीक्षित तमिल एक्शन थ्रिलर वेट्टैयन में रजनीकांत के साथ नजर आएंगे। इसके बाद वह आंख मिचोली 2 फिल्म में दिखाई देंगे।