Haryana Election 2024: चुनाव से पहले बीजेपी हरियाणा में CM पद के कितने दावेदार ?

Published
Haryana CM Haryana Election 2024: चुनाव से पहले बीजेपी हरियाणा में CM पद के कई दावेदार ?

नई दिल्ली: हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरो पर है। राज्य में 5 अक्टूबर को वोटिंग होनी है। लेकिन इससे पहले ही राज्य में बीजेपी के लिए मुख्यमंत्री (Haryana CM) चेहरे को लेकर अटकलबाजी हो रही है। राज्य में मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी के कई नेता खुद को दावेदार बता रहे हैं।

सीएम पद के कई दावेदार

90 सीटों पर हो रहे चुनाव में सरकार बनाने के लिए 46 सीटों पर जीत चाहिए। इन 46 विधायकों में कोई एक विधायक ही मुख्यमंत्री बनेगा। लेकिन राज्य में इस पद के लिए चुनावी जीत से पहले ही कई नेताओं ने दावेदारी पेश कर दी है। बीजेपी में मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में कई नेता खुद को आगे बता रहे हैं। अंबाला कैंट से छह बार से विधायक और पूर्व गृह मंत्री अनिल विज कई मंचों से खुद को CM पद का दावेदार बता चुके हैं।

वहीं, सीएम पद के दावेदारों की इस लिस्ट में अब गुरुग्राम लोकसभा सीट से सांसद और भाजपा नेता इंद्रजीत सिंह का नाम भी शामिल हो गया है। बीजेपी सांसद ने भी खुद को मुख्यमंत्री पद का दावेदार बताया है।

वर्तमान मुख्यमंत्री से नाराज हैं पार्टी के नेता?

हरियाणा के सियासी गलियारों में हो रही चर्चा की मानें, तो नायब सिंह के मुख्यमंत्री बनने के बाद से बीजेपी खेमे के कुछ नेताओं में नाराजगी है। लेकिन चुनाव के कारण उनकी नाराजगी खुल के सामने नहीं आ रही थी। लेकिन जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं इनकी नाराजगी जगजाहिर हो रही है। हालांकि, खुले मंच पर बीजेपी में ऐसा नहीं देखने को मिलता है कि कोई नेता किसी पद के लिए खुद का प्रस्ताव रखे।

हरियाणा में नए मुख्यमंत्री का एलान करेगी BJP?

मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो विधानसभा चुनाव से पहले ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि राज्य में चुनाव के बाद मौजूदा सीएम नायब सिंह की जगह कोई दूसरा मुख्यमंत्री होगा। राज्य में जीत के बाद बीजेपी एक बार फिर से नए मुख्यमंत्री (Haryana CM) का एलान करेगी। हालांकि, अभी तक इस को लेकर पार्टी की तरफ से कोई संकेत नहीं दिया गया है। ऐसे में यह देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि कई दावेदारों के बीच पार्टी अगर चुनाव जीतती है तो राज्य में मुख्यमंत्री कौन होगा?

-गौतम कुमार