Haryana Politics: हर‍ियाणा CM मनोहर लाल का इस्तीफा, कौन होगा नया मुख्यमंत्री?

Published

Haryana Politics: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पूरी कैबिनेट समेत अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा। यह कदम जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच गठबंधन टूटने के बाद उठाया गया है। खबरों के मुताबिक, खट्टर करनाल लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं। तरुण चुघ और अर्जुन मुंडा चंडीगढ़ पहुंचे हैं ताकि उनसे बातचीत हो सके।

12 बजे विधायकों की एक इमरजेंसी बैठक बुलाई गई थी, जिसमें 7 निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी को समर्थन दिया। पूर्व मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दावा किया कि मनोहर लाल फिर सीएम पद की शपथ लेंगे। बीजेपी-जेजेपी के बीच संबंधों में खटास के बाद हरियाणा के प्रभारी बिप्लव देव चंडीगढ़ पहुंचे। जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने भी अपने विधायकों की दिल्ली में एक बैठक बुलाई है, जहां आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। बीजेपी को दोबारा सरकार बनाने के लिए निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी मिल रहा है।

हरियाणा में 90 सीटों में से 41 सीटें बीजेपी के पास हैं। जेजेपी के पास 10, कांग्रेस के पास 30, इंडियन नेशनल लोकदल के पास 1 और हरियाणा लोकहित पार्टी के पास एक विधायक हैं। 7 निर्दलीय विधायक भी हैं। सरकार बनाने के लिए 46 विधायकों की आवश्यकता है, और बीजेपी निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है। जेजेपी के पांच विधायक भी बीजेपी के संपर्क में हैं, जिनमें से एक केबिनेट मंत्री भी हैं।

लेखक: करन शर्मा