Hathras Incident: मृतकों की संख्या 121, मामले में पुलिस ने दर्ज किया FIR

Published
Hathras Incident
Hathras Incident

Hathras Incident: हाथरस में सत्संग के दौरान हुए भगदड़ में अबतक 121 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं इस हादसे में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), 2023 की धारा 105, 110, 126(2), 223 और 238 के तहत ‘मुख्य सेवादार’ कहे जाने वाले देवप्रकाश मधुकर और उस धार्मिक कार्यक्रम के अन्य आयोजकों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है जहां भगदड़ हुई थी।

आज घटनास्थल पर जाएंगे सीएम योगी

यह FIR हाथरस के सिकंदराराऊ थाने में 2 जुलाई 2024 को रात में लगभग 10 बजकर 18 मिनट पर दर्ज की गई है। यह FIR ब्रजेश पांडेय नाम के शख्स ने दर्ज करवाई है। मुख्य सेवादार देवप्रकाश मधुकर जिस पर FIR दर्ज की गई है, वह हाथरस के सिकंदराराऊ में दमदपुरा में रहता है। वहीं, आज सीएम योगी आदित्यनाथ घटनास्थल पर जाने वाले है।

हादसे पर सीएम योगी ने क्या कहा?

इस हादसे पर सीएम योगी आदित्यनाथ “घटना अत्यंत दुखद और हृदय विदारक है। जनपद हाथरस के सिकंदराराऊ में ये पूरा हादसा घटित हुआ है। स्थानीय आयोजकों द्वारा वहां पर भोले बाबा के सत्संग का आयोजन स्थानीय गांवों में किया जाते रहे हैं। स्थानीय भक्तगण उन कार्यक्रमों में भाग लेते रहे हैं। जब सत्संग के प्रवचनकर्ता मंच से उतर रहे थे तो अचानक भक्तों की भीड़ उन्हें छूने के लिए वहां जा रही थी और सेवादारों के द्वारा रोकने पर ये हादसा वहां पर घटित हुआ।”

“इस पूरे मामले की जांच के लिए हमने एडिशनल DG आगरा की अध्यक्षता में मंडलायुक्त अलीगढ़ को शामिल करते हुए एक टीम बनाकर उन्हें अविलंब रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के लिए कहा है। प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने भी इस घटना पर अपना गहरा दुख व्यक्त करते हुए, शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए की और गंभीर रूप से घायल नागरिकों के लिए भी 50-50 हजार रुपए की सहायता देने की घोषणा की है। राज्य सरकार इस पूरी घटना की तह में जाएगी।”

लेखक: रंजना कुमारी