चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए इंदौर के खजराना में हवन

Published
Image Source: Twitter/isro

नई दिल्ली/डेस्क: भारत बुधवार को अंतरिक्ष में एक महत्वपूर्ण कामयाबी हासिल करने की तैयारी में है। चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) मिशन की सफल लैंडिंग के लिए इंदौर शहर में उत्साह बढ़ रहा है। खजराना समेत कई प्रमुख मंदिरों में सुबह पूजा का आयोजन किया गया है।

राजवाड़ा पर जुटेंगे एक लाख लोग

शाम को होने वाली लैंडिंग के समय राजवाड़ा में सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गई है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी उस समय मौजूद रहेंगे। अनुमानित रूप से एक लाख से अधिक लोग राजवाड़ा पर जुटकर इस खास पल का आनंद लेंगे।

इंदौर में चंद्रयान-3 के प्रति उत्साह अत्यधिक है। लोग सोशल मीडिया पर अपनी शुभकामनाएँ साझा कर रहे हैं। शहर के विभिन्न स्थानों पर सफलता के लिए पोस्टर और बैनर भी लगे हुए हैं।

राजवाड़ा में सीधा प्रसारण

आने वाले शाम को पांच बजे से राजवाड़ा में सीधे प्रसारण की योजना है, जिसमें एक लाख से अधिक लोगों को चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग का दृश्य प्रस्तुत किया जाएगा।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने स्वयं कार्यक्रम की आयोजन तैयारी कर रखी है। उन्होंने शहर में स्थित सभी मुख्य संगठनों और संस्थानों से निवेदन किया है कि वे आने वाली शाम को पांच बजे राजवाड़ा पर पहुंचकर भारत के इस ऐतिहासिक मोमेंट का साक्षी बनें।

खजराना मंदिर में 21 ब्राह्मणों द्वारा हवन की व्यवस्था की गई, जिसमें चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए प्रार्थना की गई। मंदिर के मुख्य पुजारी अशोक भट्ट ने बताया कि इस अवसर पर भगवान गणेश जी से प्रार्थना की गई और उनके माध्यम से चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए आशीर्वाद मांगा गया।

पूरा इंदौर शहर ख़ुशी और उल्लास से भरा हुआ

इंदौर शहर में चंद्रयान-3 की सफलता के अवसर पर कई जगहों पर बैनर और पोस्टर लगाए गए हैं। शहर ने हमेशा ही अपनी अनूठी पहचान बनाई है, और यह उसकी खासियतों में से एक है।

ऐसा माना जाता है कि इंदौर शहर के लोग हमेशा जब भी भारत कोई महत्वपूर्ण सफलता हासिल करता है, तो पूरा शहर मिलकर उस सुखद पल का आनंद लेता हैं।

लेखक: करन शर्मा