Heavy landslides in Wayanad: “23 जुलाई को भारत सरकार ने केरल सरकार को दी थी पूर्व चेतावनी” – राज्यसभा में बोले अमित शाह

Published
Heavy landslides in Wayanad
Heavy landslides in Wayanad

Heavy landslides in Wayanad: राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के वायनाड में हुए भूस्खलन को लेकर कहा कि, “शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। मैं देश के लिए कुछ स्पष्ट करना चाहता हूं। वे पूर्व चेतावनी की बात करते रहे हैं। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि 23 जुलाई को भारत सरकार ने केरल सरकार को पूर्व चेतावनी दी थी-घटना से 7 दिन पहले और फिर 24 और 25 जुलाई को भी पूर्व चेतावनी दी गई।”

“26 जुलाई को चेतावनी दी गई कि 20 सेमी. से अधिक भारी वर्षा की संभावना है और भूस्खलन की संभावना है, मिट्टी का बहाव हो सकता है और इसमें लोगों की जान जा सकती है। भारत सरकार की पूर्व चेतावनी प्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। सरकार ने 2014 के बाद पूर्व चेतावनी प्रणाली के लिए 2000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।”

अब तक 150 से अधिक मौतें

लगातार हो रही बारिश के कारण केरल के वायनाड में तबाही का मंजर छाया हुआ है। बीत दिन 30 जुलाई मंगलवार को सुबह वायनाड जिले के मेप्पडी, मुंडक्कई टाउन और चूरल माला के साथ कई जगहों पर भारी भूस्खलन हुआ। जिसमें अभी तक 150 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं कई लोग घायल है जिनका इलाज चल रहा है।वायनाड में भारी भूस्खलन की घटनाओं के बाद आस-पास सिर्फ तबाह हुए मकान, उफनती नदियां और उखड़े हुए पेड़ दिखाई दे रहे हैं। भूस्खलन प्रभावित इलाकों में सेना पहुंची हुई है और लगातार लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एनडीआरएफ के साथ कई टीमें लगी हुई है।

यह भी पढ़ें: Supaul Firing in School: 6 साल के बच्चे ने तीसरी कक्षा के छात्र को स्कूल में मारी गोली