दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश: गर्मी से राहत, लेकिन जलभराव का खतरा

Published
Heavy rain in Delhi-NCR
Heavy rain in Delhi-NCR

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार (2 अगस्त 2024) को झमाझम बारिश शुरू हो गई है, जिससे लोगों को उमस और भीषण गर्मी से राहत मिली है। बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया है, लेकिन जलभराव का खतरा अभी भी बना हुआ है।

पिछले दिनों की बारिश और जलभराव

पिछले बुधवार को भी दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश हुई थी, जिससे कई इलाकों में भारी जलभराव हो गया। इस जलभराव के कारण पूर्वी दिल्ली में एक महिला और उनके बेटे की डीडीए के 15 फुट गहरे नाले में डूबकर मौत हो गई। इसके अलावा, गाजियाबाद के साहिबाबाद में भी बारिश ने लोगों को राहत दी है, जो पिछले दिनों की गर्मी से परेशान थे।

मौसम की स्थिति और पूर्वानुमान

बुधवार की भारी बारिश के बाद गुरुवार को दिल्ली में फिर से ‘सूखा’ पड़ा। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया था, लेकिन गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीदें पूरी नहीं हो सकीं। हालांकि, बुधवार की बारिश के बाद उमस भरी गर्मी में थोड़ी कमी आई और तापमान में गिरावट देखी गई।

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गुरुवार को ‘संतोषजनक’ श्रेणी में रहा, जिससे कुछ हद तक हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को भी हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना बनी हुई है और येलो अलर्ट जारी है।

मौसम के इस बदलते मिजाज से लोगों को राहत मिली है, लेकिन जलभराव और उसकी वजह से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए सतर्कता बनाए रखना जरूरी है।