Heavy landslides in Wayanad: केरल में भारी बारिश से वायनाड में भूस्खलन; 49 लोगों की मौत, सैकड़ों फंसे होने की आशंका

Published
Heavy landslides in Wayanad
Heavy landslides in Wayanad

Heavy landslides in Wayanad: केरल के वायनाड जिले में मंगलवार तड़के हुई भारी बारिश के कारण पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं हुईं, जिससे अब तक 49 लोगों की मौत हो चुकी है। सैकड़ों लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। जिला प्रशासन और बचाव दल प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों में जुटे हैं, लेकिन इलाके की कठिन भूगोल और खराब मौसम ने बचाव अभियान को चुनौतीपूर्ण बना दिया है।

जिलाधिकारी मेघाश्री डी आर ने बताया कि चूरलमाला में भूस्खलन के कारण 36 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा, चेलियार नदी में बह गए नौ लोगों के शव मलप्पुरम में बरामद किए गए हैं। मृतकों के शवों को पहचान और पोस्टमार्टम के लिए विभिन्न अस्पतालों के मुर्दाघरों में भेजा जा रहा है।

मुख्य रूप से प्रभावित इलाकों में मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टमाला और नूलपुझा गांव शामिल हैं। इन गांवों में लोगों को बचाने के लिए स्थानीय प्रशासन के साथ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF), पुलिस और दमकल कर्मियों की टीमें भी जुटी हुई हैं। राज्य सरकार ने भारतीय सेना की मदद भी मांगी है।

राज्य के राजस्व मंत्री के. राजन ने बताया कि भूस्खलन में घायल हुए 70 से अधिक लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टरों की भी सहायता ली जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूस्खलन से हुए जान-माल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया है और राज्य सरकार को केंद्र की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है।