Hezbollah New Chief Safieddine: हाशिम सफीद्दीन होंगे हिजबुल्लाह के नए प्रमुख

Published
Hezbollah New Chief Safieddine

Hezbollah New Chief Safieddine: हसन नसरल्लाह के मारे जाने के बाद हिजबुल्लाह ने नए प्रमुख के नाम की घोषणा कर दी है। अब हाशिम सफीद्दीन हसन नसरल्लाह की जगह लेंगे। सफीद्दीन की गिनती नसरल्लाह और नईम कासिम के साथ हिजबुल्लाह के टॉप तीन नेताओं में होती थी। बता दें कि सफीद्दीन को संयुक्त राज्य अमेरिका ने साल 2017 में आतंकवादी घोषित किया था। वह हिसबुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करता है।

सफीद्दीन के ईरान के साथ अच्छे संबंध

खबरों की मानें तो बताया जाता है कि सफीद्दीन (Hezbollah New Chief Safieddine) के ईरान के साथ अच्छे संबंध हैं। वहीं सफीद्दीन के बेटे की शादी ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के पूर्व कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई है। इजरायल द्वारा बेरूत में किए गए एयर स्ट्राइक में हसन नसरल्लाह की मौत के बाद इजरायली मीडिया में कहा जा रहा है कि जिस समय नसरल्लाह पर हमला हुआ, उस वक्त हाशेम साफीद्दीन भी उनके साथ थे, लेकिन वे बच गए।

सफीद्दीन अपने चचेरे भाई नसरल्लाह से काफी मिलता-जुलता है। सफीद्दीन का जन्म 1964 में दक्षिणी लेबनान के डेर क़ानून अल-नहर में हुआ था। वहीं, सफीद्दीन को 1990 के दशक से नसरल्लाह का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था। उस समय नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह के चीफ का पद संभाला, उसके दो साल बाद ही सफीद्दीन को बेरूत वापस बुलाया गया था।

यह भी पढ़ें: त्योहारों के इस मौसम में… कुछ भी खरीदेंगे, वो ‘Made In India’, ही होना चाहिए- PM मोदी