Hindenburg Report: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट से मचा सियासी बवाल, SEBI से महुआ मोइत्रा ने पूछे 13 सवाल

Published
Hindenburg Report
Hindenburg Report

Hindenburg Report: हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट ने भारत में खलबली मचा दी है। इस रिपोर्ट में SEBI के प्रमुख के खिलाफ कई आरोप लगाए गए हैं। मामले में अब कैश फॉर क्वेश्चन मामले में कथित संलिप्तता के लिए सीबीआई और ईडी की जांच के घेरे में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा (Hindenburg Report) ने रविवार (11 अगस्त) को सोशल मीडिया पर एक बार फिर अडानी समूह पर निशाना साधा और साथ ही SEBI से कई सवाल किए है।

अडानी समूह के संबंध में स्पष्टता की मांग

पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से सांसद महुआ मोइत्रा ने अपने एक्स अकाउंट पर SEBI प्रमुख से 13 सवाल पूछे है। उन्होंने उनके वित्तीय संबंधों और निवेशों, खासकर अडानी समूह के संबंध में स्पष्टता की मांग की है। आइए जानते है महुआ मोइत्रा ने कौन से 13 सवाल किए है? महुआ मोइत्रा ने अपने एक्स अकाउंट पर ट्वीट कर कहा, प्रिय अध्यक्ष @SEBI_India हम चाहते हैं कि आपके विस्तृत स्पष्टीकरण में इन प्रश्नों के उत्तर दिए जाएं-

महुआ मोइत्रा के 13 सवाल-

1. क्या आपने 2015 में IPEplus Fund 1 में निवेश किया था, जो ग्लोबल डेवलपमेंट ऑपर्च्युनिटीज फंड का हिस्सा था, जो विनोद अडानी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ग्लोबल ऑपर्च्युनिटीज फंड का हिस्सा था?

2. आपने इस फंड में कब हिस्सेदारी छोड़ दी?

3. क्या अडानी एंटरप्राइजेज/अडानी पावर के पूर्व निदेशक अनिल आहूजा इस फंड का हिस्सा थे?

4. क्या आपने SEBI के पूर्णकालिक सदस्य होने पर SEBI को अपनी स्वामित्व हिस्सेदारी का खुलासा किया था?

5. जब आप SEBI के पूर्णकालिक निदेशक थे, तो क्या आपके पास सिंगापुर में Agora Partners या भारत में Agora Partners में कभी शेयरहोल्डिंग थी?

6. क्या आपने इस शेयरहोल्डिंग और प्राप्त आय और राजस्व का खुलासा किया?

7. किन संस्थाओं ने Agora को व्यवसाय दिया?

8. क्या आपने 2022 में Agora में अपनी शेयरहोल्डिंग अपने पति को बेची/हस्तांतरित की?

9. कौन सी संस्थाएं एगोरा सिंगापुर या एगोरा इंडिया को कारोबार देना जारी रखती हैं?

10. क्या आपने सेबी को बताया है कि आपके पति ब्लैकस्टोन में शामिल हो गए हैं जो REIT इकोसिस्टम के सबसे बड़े हितधारकों में से एक है?

11. आपने व्यक्तिगत रूप से या समूह के रूप में अडानी समूह या ब्लैकस्टोन या ऐसे संगठनों के लोगों के साथ कितनी सीधी बैठकें कीं, जिनमें अडानी या ब्लैकस्टोन भागीदार हैं?

12. सुप्रीम कोर्ट को यह बताने से पहले कि सेबी ने “कोई जवाब नहीं दिया”, क्या आपने समिति/सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि जिन फंडों की जांच करने का काम आपको सौंपा गया था, वे वास्तव में उसी संस्था का हिस्सा थे जिसमें आपने निवेश किया था?

13. क्या आपने खुद को जांच से अलग कर लिया?

यह भी पढ़ें: Kolkata Murder Case: पूरे देश के रेजिडेंट डॉक्टरों ने किया हड़ताल का ऐलान, आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सुपरिटेंडेंट को भी हटाया गया