कितना खतरनाक है कोरोना का सब वैरिएंट JN1? WHO ने जारी की एडवाइजरी…

Published

नई दिल्ली- कोरोना वायरस के नए सबवेरिएंट ने एक बार फिर दुनिया को चिंता की लक्कीर पर लाकर खड़ा कर दिया है। इस वेरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने एक बयान जारी किया है, जिसमें कोरोना का एक नया उप-वेरिएंट, JN1 को ‘वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ (Variant of interest) की सूची में जोड़ा गया है।

ठंड के दिनों में बढ़ेगा JN1!

WHO के अनुसार, ठंड के दिनों में बढ़ोतरी से JN1 वैरिएंट के संचरण का खतरा बढ़ गया है। लेकिन राहत की बात ये है कि WHO ने ये भी साफ कर दिया है कि ये वेरिएंट लोगों को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगा। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक JN1 स्वास्थ्य के लिए खतरनाक नहीं है और मौजूदा वैक्सीन इससे बचाव करने में सक्षम है, ऐसा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है।

क्या कहती है JN1 को लेकर WHO की एडवाइजरी?

WHO लगातार इस वेरिएंट के मरीजों पर नजर रख रहा है। इसके साथ ही WHO ने जनता के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि लोगों को भीड़-भाड़ वाली, बंद या कम हवादार जगहों पर मास्क पहनना चाहिए। साथ ही जितना संभव हो दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सा से जुड़े लोगों को भी सलाह दी गई है। स्वास्थ्य कर्मियों को मास्क पहनना चाहिए। कोविड पॉजिटिव मरीजों का इलाज पीपीई किट से करें। कहा गया है कि आवश्यकतानुसार वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

हाल ही में दक्षिण भारत से लौटीं 2 महिलाएं कोरोना से संक्रमित पाई गईं। गुजरात के गांधीनगर की रहने वाली इन महिलाओं को होम आइसोलेट किया गया है। बता दें कि केरल में JN1 वैरिएंट के मामले पाए जाने के बाद दक्षिण भारत से यात्रा करने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है।