पिछले 10 साल में Budget के दिन कितना आया सेंसेक्स/शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: अंतरिम बजट का इंतजार खत्म हो चुका है। हर कोई 1 फरवरी का इंतजार काफी बेसब्री से कर रहा था। बजट से हर नागरिक को काफी उम्मीदें रहती है। इकोनॉमी के हर सेक्टर के लिए यूनियन बजट में कुछ ना कुछ रहता ही है। जहां कई सेक्टर्स को काफी सारा आवंटन मिलता है तो वहीं कुछ सेक्टर की उम्मीदें भी पूरी नहीं हो पाती है। हालांकि स्टॉक मार्केट्स में बजट में किए गए ऐलानों की त्वरित प्रतिक्रियाएं देखने को मिलती हैं।

हर बार ऐसा देखा जाता है कि बजट पेश होने के साथ-साथ स्टॉक मार्केट के प्रमुख सूचकांक Sensex और Nifty चढ़ने लगते हैं तो कई बार गिरने लगते हैं। ये उतार चढ़ाव शुरूआत से लेकर अंत तक बदलते रहते हैं। ऐसे में इस बार भी निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने की शुरुआत से ही तमाम लोगों की नजरें स्टॉक मार्केट के प्रमुख सूचकांक Sensex और Nifty पर थमी हुई हैं। ऐसे में जानिए पिछले 10 सालों में बजट के दिन कैसा रहा है शेयर मार्केट्स का हाल।

पूर्ण बजट 2014

साल 2014 में अंतरिम बजट के बाद जब पीएम मोदी ने अपनी पहली सरकार बनाई तो वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 10 जुलाई को पूर्ण बजट पेश किया था। बजट के दिन Sensex 0.28 फीसदी गिरकर बंद हुआ।

बजट 2015

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी को यूनियन बजट पेश किया था। Sensex उस दिन 0.48 फीसदी चढ़कर बंद हुआ।

बजट 2016

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 29 फरवरी को यह बजट पेश किया था। बजट के दिन सेंसेक्स 0.66 फीसदी गिरकर बंद हुआ।

बजट 2017

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 2017 में 1 फरवरी को यूनियन बजट पेश किया था। बजट के दिन सेंसेक्स 1.76 फीसदी की मजबूती के साथ बंद हुआ।

बजट 2018

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी को यूनियन बजट पेश किया था। यह उनका आखिरी बजट था। शेयर बाजार को इस बजट से थोड़ी निराशा हुई। यह 0.16 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ।

पूर्ण बजट 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाईं। तब वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई को वित्त वर्ष 2019-20 का पूर्ण बजट पेश किया था। 5 जुलाई को पूर्ण बजट के दिन शेयर बाजार 0.99 फीसदी गिरा था।

बजट 2020

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 का पूर्ण बजट पेश किया था। बजट के दिन सेंसेक्स2.43 फीसदी लुढ़कर बंद हुआ।

बजट 2021

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण शेयर बाजार को पसंद आया था। कारोबार के अंत में सेंसेक्स5 फीसदी उछलकर बंद हुआ।

बजट 2022

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का 1 फरवरी, 2022 को पेश बजट भी पंसद आया था। सेंसेक्स 1.36 फीसदी चढ़कर बंद हुआ था।

बजट 2023

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के 1 फरवरी, 2023 के बजट भाषण के दौरान शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। सेंसेक्स 0.27 फीसदी तेजी के साथ बंद हुआ लेकिन, निफ्टी लाल निशान में बंद हुई थी.

24 साल के अंदर बजट दिवस के दौरान नकारात्मक प्रवृत्तियां 15 बार आई थी, जिसमें सबसे अधिक 5.8 प्रतिशत की गिरावट 2009 में आई थी। बजट दिवस के पूर्व और पश्चात मार्केट की विवेचना से साफ होता है कि केवल 9 वर्षों में बाजार 4 प्रतिशत से कम चला था। इससे यह साफ होता है कि बजट दिवस पर बाजार की वोलेटिलिटी बढ़ सकती है।

चूंकि हम लोकसभा चुनावों के कुछ महीने दूर हैं, इसे एक अंतरिम बजट के रूप में पेश किया जाएगा, जो अप्रैल-जून 2024 तिमाही के लिए सरकार के व्यय प्राथमिकताओं को निर्धारित करने के लिए होगा।

वर्ष के लिए पूर्ण बजट संभावित रूप से जुलाई में पेश किया जाएगा, जब सरकार गठन होगा।अंतरिम बजट के दौरान, भारतीय अर्थव्यवस्था ने कोविड-19 महामारी के बाद अद्भुत सहनशीलता दिखाई है, लेकिन वृद्धि का बड़ा हिस्सा सरकारी खर्च पर आधारित रहा है।

अंतरिम बजट में बड़ी घोषणाओं की उम्मीद नहीं है, लेकिन यह चुनावी वर्ष के नजरिए से महत्वपूर्ण है और नई सरकार के गठन से पहले तत्काल वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने का एक अवसर प्रदान करता है

लेखक: करन शर्मा