How to Grow Coriander Leaves: 400 पार धनिया पत्ता की कीमत, जानें इसे घर पर उगाने का आसान तरीका

Published
How to Grow Coriander Leaves

How to Grow Coriander Leaves: दिन पर दिन महंगाई बढ़ती जा रही है। इस बीच धनिया पत्ता की कीमत 400 रुपये किलो पहुंच गई है। एक समय था जब हम सब्जी खरीदते थे तो फ्री में मिर्ची और धनिया पत्ता आसानी से मिल जाता था। लेकिन अब ऐसा होना मुश्किल हो चुका है। ऐसे में आज हम आपको किचन में ही आसानी से धनिया (How to Grow Coriander Leaves) और हरी मिर्च उपजाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

जानें क्या है तरीका:

धनिया पत्ता को उगाने के लिए ढीली-ढाली अच्छी जल और निकासी वाली मिट्टी, एक मीडियम साइज का गमला और उसमें जैविक और रासायनिक उर्वरक की आवश्यकता होती है। मिर्च और धनिया के बीजों को गमले में बोया जाता है। जिसके कारण नियमित रूप से पानी दिया जाता है। पौधों को पर्याप्त धूप लगाना और उन्हें कीटों से बचाना चाहिए। करीब 2-3 महीने में हरी मिर्च और धनिया की फसल तैयार हो जाती है।

गमले को गर्म और धूप वाली जगह पर रखें

बीजों को 24 घंटे के लिए पानी में भिगोने के बाद, उन्हें 1/2 इंच गहराई तक गीली मिट्टी में बोएं। बीजों को मिट्टी से ढक दें और हल्के से दबाएं। गमले को गर्म और धूप वाली जगह पर रखें। मिट्टी को नियमित रूप से गीला रखने की कोशिश करें, लेकिन अधिक मात्रा में पानी न डालें।

पौधों की देखभाल करने के लिए उन्हें हर सप्ताह हल्की खाद दें। पौधों को कीटों और रोगों से बचाने के लिए नियमित रूप से उसकी जांच करें। हरी मिर्च और धनिया के पत्ते तैयार करने के लिए, जब मिर्च लाल हो जाएं और धनिया के पत्ते हरे और ताजे हो जाएं, तो उन्हें काटें।

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: क्या आप भी हैं मोटापे से परेशान? जानें- वेट लॉस करने के आसान तरीके