Air Pollution: इस त्योहारी सीजन में कैसे रहें सुरक्षित, प्रदूषण से बचने के लिए इन उपायों का करें पालन…

Published

Air Pollution: जैसे ही सर्दी का मौसम आता है वैसे ही आसमान में धुंध के बादल छाने लगते हैं। जिसका कराण प्रदूषण होता है। वैसे तो दिल्ली-एनसीआर और उसके आस-पास के इलाकों में त्योहारों के समय ये धुंध हर साल ही देखने को मिलती है। जिसके कई कारण हैं, लेकिन आज हम बात करेंगे कि त्योहारी मौसम में वायु प्रदूषण से कैसे लड़ें और इस त्योहारी सीजन को कैसे सेलिब्रेट करें।

दिवाली पर पटाखों के प्रोयग से बचें!

अगर आप दिवाली पर पटाखें जलाने की सोच रहे हैं, तो सावधान हो जाए। क्योंकि इससे आप ही को परेशानी होने वाली है। क्योंकि आतिशबाजी से हवा में विभिन्न हानिकारक प्रदूषक निकलते हैं, जिनमें सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और पार्टिकुलेट मैटर शामिल हैं।

ये प्रदूषक मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान वायु प्रदूषण हमें नुकसान न पहुंचाए, इसके लिए कई उपाय किए जा सकते हैं। पढ़ते रहें क्योंकि हम निवारक युक्तियों पर चर्चा करते हैं जो इस त्योहारी सीजन में आपको और आपके परिवार को वायु प्रदूषण से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।

दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान वायु प्रदूषण हमें नुकसान न पहुंचाए, इसके लिए कई उपाय किए जा सकते हैं… जैसे-

घर के अंदर ही रहें

इस चरम सीमा पर पहुंच चुके प्रदूषण को देखते हुए जितना हो सके आप अपने घर पर ही रहें। अगर आप काम काजी व्यक्ति हैं तो ध्यान रहे कि आप ज्यादा समय तक बहार की हवा के संपर्क में न रहें। जिन्हें सांस की समस्या है वह तो बिल्कुल भी इसे अनदेखा न करें।

दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें

प्रदूषित हवा को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए अपने दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। यदि उपलब्ध हो तो वायु फिल्टर का उपयोग करें।

बाहर व्यायाम करने से बचें

वायु प्रदूषण का स्तर अधिक होने पर बाहर जॉगिंग या व्यायाम करने से बचें। यदि आपको व्यायाम करना ही है, तो घर के अंदर या अच्छे हवादार क्षेत्र में करें।

मास्क का प्रयोग करें

जब भी आपको बाहर जाने की आवश्यकता हो, तो उच्च गुणवत्ता वाला मास्क पहनें, खासकर उत्सवों के दौरान जब प्रदूषण का स्तर अधिक होता है। N95 या N99 मास्क हानिकारक प्रदूषकों को फ़िल्टर करने में प्रभावी हैं।

पटाखों का प्रयोग न करें या फिर करें तो सीमित करें

त्योहारों के दौरान वायु प्रदूषण में पटाखों का बड़ा योगदान होता है। प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद के लिए उनका उपयोग कम से कम करें, या आदर्श रूप से उनका उपयोग पूरी तरह से करने से बचें।

सार्वजनिक परिवहन या कारपूल का उपयोग करें

जब भी संभव हो सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करके या दोस्तों और परिवार के साथ कारपूल करके वाहन प्रदूषण को कम करें। इससे सड़क पर वाहनों की संख्या और परिणामस्वरूप, प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

अधिक से अधिक पेड़ लगाओ

वृक्षारोपण पहल में भाग लें या उन संगठनों का समर्थन करें जो वनीकरण पर ध्यान केंद्रित करते हैं। पेड़ प्राकृतिक फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं और वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

एयर प्यूरीफायर का प्रयोग करें

अपने घर के लिए एयर प्यूरीफायर में निवेश करने पर विचार करें। ये उपकरण घर के अंदर हवा से प्रदूषकों को हटाने में मदद कर सकते हैं और आपके परिवार के लिए स्वच्छ हवा प्रदान कर सकते हैं।

जागरूकता फैलाओ

अपने दोस्तों, परिवार और समुदाय को वायु प्रदूषण के प्रभावों और इसे रोकने के तरीके के बारे में शिक्षित करें। जागरूकता बढ़ाने से प्रदूषण और इसके हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए सामूहिक प्रयास किए जा सकते हैं।

सरकारी पहल

सरकारें सख्ती से वायु प्रदूषण नियमों को लागू कर सकती हैं, वाहनों के लिए उत्सर्जन मानदंडों को लागू कर सकती हैं और त्योहारी सीजन के दौरान समग्र प्रदूषण स्तर पर अंकुश लगाने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़ावा दे सकती हैं। ऐसे में आप सरकार के सभी नियमों का पालन करें। क्योंकि जन हित में ही आपका हित है।

उम्मीद है कि, रोकथाम के इन सुझावों का पालन करने से आपको वायु प्रदूषण के जोखिम को कम करके त्योहारी सीजन के दौरान स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना और अपनी और अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।

Disclaimer: देश में बढ़ते प्रदूषण के दौरान न्यूज इंडिया लोगों को यह सलाह केवल एक सामान्य जानकारी के रुप में प्रदान कर रहा है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। क्योंकि न्यूज इंडिया इस जानकारी के लिए किसी प्रकार की जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।