क्या आप देख सकेंगे चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का लाइव प्रसारण?

Published
Image Source: Twitter/isro

नई दिल्ली/डेस्क: आज भारत अंतरिक्ष क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है जब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) चंद्रयान-3 मिशन के माध्यम से चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने जा रहा है।

इस पल का पूरा विश्व बेताबी से इंतजार कर रहा है। लेकिन क्या लोग इस महत्वपूर्ण समय को लाइव देख सकेंगे? इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप इस ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ की प्रक्रिया को कैसे, कब और कहां देख सकते हैं।

सबसे पहले, इसरो के द्वारा कही गई बातों की जानकारी…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने रविवार को यह महत्वपूर्ण घटना भारतीय विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और उद्योग के लिए एक मील का पत्थर साबित होने की घोषणा की है।

यह मिशन भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण में प्रगति का प्रतीक होगा, और इसका महत्वपूर्ण योगदान होगा। इसरो ने बताया कि मिशन का तय समय पर चल रहा है और सिस्टम की नियमित जांच भी की जा रही है। इसके साथ ही, लोग भी इस महत्वपूर्ण काम में जुटे हुए हैं, जो इसकी प्रगति की निगरानी कर रहे हैं।

कब होगी सॉफ्ट लैंडिंग?

चंद्रयान-3 मिशन के तहत, सॉफ्ट लैंडिंग की प्रक्रिया 23 अगस्त 2023 को होने जा रही है। इस दिन चंद्रयान-3 शाम 5:20 बजे चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करेगा।

सॉफ्ट लैंडिंग की प्रक्रिया कैसी होगी?

चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग प्रक्रिया चेहरे के सामने होगी और इसकी चरणों में निम्नलिखित श्रेणियाँ शामिल होंगी:

पहला चरण: इसमें यान की सतह से 30 किमी की दूरी को 7.5 किमी पर घटाया जाएगा.

दूसरा चरण: इसमें सतह से 6.8 किमी दूरी तक पहुंचने का काम होगा और यान का वेग 350 मीटर प्रति सेकंड होगा, जिससे यान का वेग कम होगा।

तीसरा चरण: इसमें यान को चंद्र सतह से 800 मीटर की ऊंचाई तक पहुँचाया जाएगा और वहां से यान को धीरे-धीरे उतारा जाएगा।

चौथा चरण: इस चरण में यान को सतह के करीब 150 मीटर तक ले जाया जाएगा और वह खड़ी लैंडिंग के लिए तैयार होगा.

पांचवा चरण: इस चरण में, यान में लगे सेंसर और कैमरे से मिलने वाले लाइव डेटा को पहले से तैयार डेटा से मिलाया जाएगा। यह डेटा चंद्रयान-3 की स्थिति को जानने में मदद करेगा और अंत में यान को उसी स्थान पर उतारने का निर्णय लिया जाएगा।

छठा चरण: यह चरण लैंडर को सीधे चंद्र सतह पर उतारेगा और इससे सॉफ्ट लैंडिंग पूरी होगी।

कहा होगा इसका प्रसारण?

चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग की प्रक्रिया का सीधा प्रसारण 23 अगस्त 2023 को भारतीय समयानुसार शाम 5:20 बजे से शुरू होगा। इस प्रसारण को आप इसरो की वेबसाइट, ISRO यूट्यूब चैनल, और फेसबुक पेज पर देख सकते हैं। इसके अलावा, डीडी नेशनल टीवी चैनल और कई अन्य मंचों पर भी आप इसे लाइव देख सकते हैं।

लेखक: करन शर्मा