IAS पूजा खेडकर की बढ़ी मुश्किलें, मां से जुड़ी इंजीनियरिंग कंपनी सील

Published

IAS Pooja Khedkar case: विवादों में घिरी ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। 18 जुलाई को पूजा की मां मनोरमा खेडकर को पुणे ग्रामीण पुलिस ने हिरासत में लिया था, और अब पूजा की मां मनोरमा से जुड़ी एक इंजीनियरिंग कंपनी को पुणे के पिंपरी-चिंचवाड़ नगर निकाय ने सील कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, पुणे के पिंपरी-चिंचवाड़ नगर निकाय ने इंजीनियरिंग कंपनी को लगभग दो लाख रुपये का संपत्ति कर बकाया होने पर शुक्रवार को सील किया है।

फर्म पर 2 वर्षों का बकाया है संपत्ति कर

पीसीएमसी आयुक्त शेखर सिंह के मुताबिक, फर्म पर साल 2022-2023 और 2023-2024 का संपत्ति कर यानी 2 वर्षों का बकाया है। इसके साथ ही फर्म ने चालू वर्ष का भी कर जमा नहीं किया है। वर्ष 2023 में बकाया न चुकाने के कारण फर्म को नोटिस जारी किया गया और फिर क्रमिक कदम के तौर पर उनका पानी का कनेक्शन काटा गया। फिर भी पिछले दो वर्षों से बकाया राशि का भुगतान न होने पर अगले कदम के रूप में संपत्ति को सील किया गया। इसी के साथ अधिकारियों ने बताया कि फर्म का पिछले दो साल का बकाया 1.96 लाख रुपये है। इस साल का बकाया जोड़ने पर यह रकम 2.77 लाख रुपये हो गई है।

पुणे ग्रामीण पुलिस की हिरासत में मनोरमा खेडकर

बता दें, 18 जुलाई गुरुवार को पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर को पुणे ग्रामीण पुलिस ने हिरासत में लिया। मिली जानकारी के मुताबिक, उन्हें रायगढ़ के पास महाड से हिरासत में लिया गया है। पूजा की मां मनोरमा खेडकर पर पुणे के एक गांव में किसान को पिस्तौल दिखाकर धमकाने का आरोप है। इस मामले से जुड़ा एक वीडियो भी वायरल हुआ था। जिसमें मनोरमा खेडकर जमीनी विवाद को लेकर कुछ लोगों को धमका रही हैं। इस बीच उनके हाथ में एक बंदूक भी है। जैसे ही वीडियो की जानकारी पुलिस को मिली, पुलिस ने एक्शन लेते हुए मनोरमा खेडकर और उनके पति दिलीप खेडकर के साथ 7 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर की मां मनोरमा खेडकर के खिलाफ भूमि विवाद में मामला दर्ज किया।

विवादों में क्यों घिरी ट्रेनी IAS पूजा खेडकर?

2023 बैच की आईएएस पूजा खेडकर पर आरोप है कि पुणे में प्रोबेशनरी आईएएस अधिकारी के रूप में काम करते हुए उन्होंने पद का दुरुपयोग किया है। ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर ने उन सुविधाओं की मांग की जो प्रशिक्षु अधिकारियों को नहीं मिल पाती हैं। ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर ने अपनी निजी ऑडी कार का लाल-नीती बत्ती और वीआईपी नंबर प्लेट के साथ किया। इतना ही नहीं अपने वाहन पर ‘महाराष्ट्र सरकार’ का साइनबोर्ड लगाया और एक आधिकारिक कार, आवास, कार्यालय कक्ष और अतिरिक्त स्टाक की मांग की। ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर ने सीनियर अधिकारी की अनुपस्थिति में उनके चैंबर पर कब्जा भी किया था। विवादों में घिरने के बाद उत्तराखंड के मसूरी में स्थित लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एडमिनिस्ट्रेशन एकेडमी ने पूजा खेडकर का महाराष्ट्र से ट्रेनिंग प्रोग्राम रद्द कर दिया है। एकेडमी ने उन्हें तत्काल वापस बुलाने के लिए लेटर भी जारी किया है।

लेखक-प्रियंका लाल