अगर किया भ्रष्टाचार… तो ED करेगी विचार, ED की रडार पर हरियाणा के दो नेता

Published

नई दिल्ली/डेस्क: ईडी ने अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हरियाणा कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार और इंडियन नेशनल लोक दल के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के आवासों पर छापेमारी की है. इस छापेमारी के दौरान दिलबाग सिंह के ठिकाने से अकूत संपत्ति मिली है.

एक तरफ दिल्ली में सीएम केजरीवाल पर ईडी की कार्रवाई को लेकर हलचल तेज है तो वहीं दूसरी तरफ हरियाणा में ईडी ने रेड कर दी है. ईडी ने अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हरियाणा के कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार और पूर्व इनेलो विधायक दिलबाग सिंह के घरों पर तलाशी अभियान चलाया. दिलबाग सिंह के ठिकानों से बड़ी मात्रा में अवैध चीजें बरामद हुई हैं. ईडी सूत्रों के मुताबिक उनके घर से बड़ी मात्रा में अवैध फॉरेन मेड आर्म्स, 300 कार्टन में अवैध सामान, 100 से ज्यादा शराब की बोतलें, 5 करोड़ रुपये कैश और करीब चार से पांच किलो बुलियन बरामद किया गया है. बड़ी मात्रा में संपत्ति के दस्तावेज भी दिलबाग सिंह के ठिकाने से मिले हैं.

अवैध खनन से जुड़ा पूरा मामला

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि पूरा मामला इलीगल माइनिंग से जुड़ा हुआ है. मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार, यमुनानगर, सोनीपत, मोहाली, फरीदाबाद, चंडीगढ़ और करनाल में दोनों नेताओं और उनसे जुड़े 20 ठिकानों की तलाशी ली. मनी लॉन्ड्रिंग का मामला पिछले दिनों यमुनानगर और आसपास के जिलों में हुए कथित अवैध खनन की जांच के लिए दर्ज की गईं हरियाणा पुलिस की कई एफआईआर के बाद सामने आया है.

आरोप है कि अवैध खनन के जरिए बड़ी मात्रा में सोने चांदी और अन्य धातु को छिपा कर तस्करी की जा रही थी, जिसके बाद ईडी ने छापेमारी की है.

लेखक: इमरान अंसारी