Vinesh Phogat: भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को सिल्वर चाहिए तो देना होगा CAS के 3 सवालों का जवाब… जानें क्या हैं सवाल?

Published

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भारतीय रेसलर विनेश फोगाट के गोल्ड मेडल के मैच से पहले डिसक्वालीफाई होने का मामला अभी भी सुलझ नहीं पाया है। विनेश ने इस मामले को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की थी, लेकिन अब तक कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। CAS ने विनेश से तीन सवालों के जवाब मांगे हैं, जिससे यह स्पष्ट होता है कि फिलहाल मामला विनेश के पाले में है। विनेश ने सिल्वर मेडल की मांग की है।

CAS ने विनेश से पूछे ये तीन सवाल

CAS के जज ने विनेश से तीन अहम सवाल पूछे हैं, जिनका उन्हें ईमेल के माध्यम से जवाब देना है। पहला सवाल है, “क्या आपको इस नियम की जानकारी थी कि आपको अगले दिन भी वजन देना है?” दूसरा सवाल सिल्वर मेडल से जुड़ा है, जिसमें पूछा गया है, “क्या क्यूबा की रेसलर आपके साथ सिल्वर मेडल शेयर करने के लिए तैयार हैं?” और तीसरा सवाल यह है कि, “क्या आप इस अपील के फैसले की सार्वजनिक घोषणा चाहती हैं या गोपनीय तरीके से निजी तौर पर?”

विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक्स में भारत का बेहतरीन प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन गोल्ड मेडल मैच से पहले उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था, जिससे उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया। विनेश ने वजन कम करने की पूरी कोशिश की, लेकिन वे सफल नहीं हो सकीं। अब सभी की नजरें CAS के फैसले पर हैं, जिसका इंतजार विनेश के साथ-साथ उनके फैंस भी कर रहे हैं।

पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भारत ने कुल 6 मेडल जीते हैं, जिनमें 5 ब्रॉन्ज और 1 सिल्वर मेडल शामिल हैं। नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल जीता, जबकि भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। इसके अलावा तीन ब्रॉन्ज मेडल शूटिंग में और एक ब्रॉन्ज मेडल रेसलिंग में अमन सहरावत ने जीता है।