Champions Trophy 2025: पाकिस्तान में नहीं, इस देश में खेलेगी टीम इंडिया सभी मैच!

Published
India vs Pakistan T20 World Cup 2024
India vs Pakistan T20 World Cup 2024

ICC Champions Trophy 2025: हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) द्वारा प्रस्तुत चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के शेड्यूल को मंजूरी दी है। इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान करेगा, लेकिन टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने पर अभी तक भारत सरकार का कोई आधिकारिक रुख स्पष्ट नहीं हुआ है।

हालिया मीडिया रिपोर्ट्स में जानकारी दी गई है कि यदि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाती है, तो उसके मैच श्रीलंका में आयोजित किए जा सकते हैं। बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने पहले ही स्पष्ट किया था कि इस निर्णय का अधिकार केवल भारत सरकार के पास है।

ICC शेड्यूल और ग्रुप ए

ICC द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, भारत को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के ग्रुप ए में रखा गया है, जिसमें पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश भी शामिल हैं। भारत के सभी मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में आयोजित होने की योजना है।

पिछले विवादों का संदर्भ

यह पहली बार नहीं है जब भारतीय टीम को पाकिस्तान जाने पर विवाद का सामना करना पड़ा है। 2023 एशिया कप की मेजबानी भी पाकिस्तान ने की थी, लेकिन भारत ने वहां जाने से मना कर दिया था। तब ICC ने एक हाइब्रिड मॉडल लागू किया, जिसके तहत भारतीय टीम के सभी मैच श्रीलंका में खेले गए थे। इसी कारण पाकिस्तान को एशिया कप 2023 के सेमीफाइनल और फाइनल की मेजबानी भी गंवानी पड़ी थी।

आगे का फैसला भारत सरकार और बीसीसीआई द्वारा लिया जाएगा, जो क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक महत्वपूर्ण विषय बना हुआ है।