SearchGPT: OpenAI का ये नया सर्च इंजन हो गया लॉच तो बढ़ जाएंगी Google की मुश्किलें!

Published
OpenAI एक नए AI-पावर्ड सर्च इंजन का प्रोटोटाइप टेस्ट कर रहे हैं

SearchGPT: ChatGPT के निर्माता OpenAI ने हाल ही में घोषणा की है कि वे एक नए AI-पावर्ड सर्च इंजन का प्रोटोटाइप टेस्ट कर रहे हैं, जिसे SearchGPT कहा जा रहा है। इस सर्च इंजन का उद्देश्य है “AI मॉडल की ताकत को वेब की जानकारी से जोड़ना, जिससे लोगों को तुरंत और सही उत्तर मिल सके, साथ ही स्पष्ट और प्रासंगिक स्रोत भी मिलें।” हालांकि, ऐसा होता है तो जल्द ही Google को भी अपने आप को अपडेट करना होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो वो दिन दूर नहीं है जब गूगल की मुश्किलें बढ़ने लगेंगी।

फिलहाल चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध

SearchGPT फिलहाल केवल कुछ चुनिंदा यूजर्स और पब्लिशर्स के लिए उपलब्ध है, ताकि OpenAI उनसे फीडबैक ले सके। हालांकि, OpenAI की बड़ी योजना है कि ChatGPT में सर्च की क्षमताओं को सीधे एकीकृत किया जाए। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, “यह प्रोटोटाइप अस्थायी है, लेकिन हम इन फीचर्स को भविष्य में सीधे ChatGPT में एकीकृत करने की योजना बना रहे हैं।”

SearchGPT कैसे करेगा काम?

OpenAI के मुताबिक, अभी यूजर्स को अपने सर्च क्वेरी के लिए सही परिणाम पाने के लिए कई बार प्रयास करने पड़ते हैं। OpenAI अपने मॉडल की कन्वर्सेशनल क्षमताओं को वेब की रियल-टाइम जानकारी से बढ़ाएगा, ताकि सर्च और भी तेज़ और आसान हो सके। OpenAI ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, “SearchGPT आपके सवालों का तेज़ी से और सीधे जवाब देगा, वेब की अपडेटेड जानकारी के साथ और साथ प्रासंगिक स्रोतों के स्पष्ट लिंक भी देगा।”

पब्लिशर्स के साथ साझेदारी

OpenAI ने पब्लिशर्स के साथ साझेदारी भी की है और उन्हें SearchGPT में अपने कंटेंट को प्रबंधित करने का तरीका भी दिया है ताकि उनके पास अधिक विकल्प हो। महत्वपूर्ण बात यह है कि SearchGPT सिर्फ सर्च के बारे में है और OpenAI के जेनेरेटिव AI फाउंडेशन मॉडल के ट्रेनिंग से अलग है। कंपनी ने कहा, “साइट्स को सर्च रिजल्ट में दिखाया जा सकता है भले ही वे जेनेरेटिव AI ट्रेनिंग से बाहर हो जाएं।”

यूजर्स कैसे आजमा सकते हैं SearchGPT?

जो यूजर्स SearchGPT को आज़माना चाहते हैं वे वेटलिस्ट के लिए साइन अप कर सकते हैं। यह पता नहीं है कि SearchGPT सभी यूजर्स के लिए कब लॉन्च होगा।

क्या Google को चुनौती मिलेगी?

SearchGPT Google को एक कड़ी चुनौती दे सकता है। इसमें AI की ताकत का इस्तेमाल करके वेब की जानकारी को समाविष्ट करने की क्षमता है। यदि SearchGPT अपनी वादों पर खरा उतरता है तो यह Google के दबदबे को कम कर सकता है और सर्च मार्केट में एक नया युग शुरू कर सकता है।