अगर आप भी करते है अंडे का सेवन, तो जानिए इसके फायदे?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: वैसे अंडा तो प्रोटिन का सोर्स माना जाता है। लोग इसे अपनी डाइट के रुप में भी लेते है। ज्यादा अंड्डा खाने वाले लोग वो होते है, जो जिम करते है, क्योंकि अंडे को प्रोटिन का पॉवर हाउस भी कहा जाता है और ये जिम करने वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

अंडे को लोग अलग-अलग तरीकों से लेते है, जैसे कुछ लोग उबले हुए अंडे खाते है, तो कुछ लोग अंडे की ऑमलेट बनाकर खाते है और कुछ लोग उसकी भुर्जी बनाकर खाते है। हफ्ते में 7 दिन उबले अंडे खाने से स्ट्रोक से बचाव होता है और ह्रदय की बीमारियों से भी बचाव होता है।

अंडे खाने से विटामिन A की प्राप्ती होती है, जो आंखो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। उबले अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और वहीं इसमें मौजूद ये कंपाउंड बढ़ती उम्र में होने वाली आंखों से जुड़ी समस्याओं जैसे मोतियाबिंद आदि के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं, यही नहीं इससे आंखो की रोशनी बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

उबले अंडे में भारी मात्रा में विटामिन और प्रोटिन का श्रोत है, जो हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत बढ़िया होती है और ये हमारे नाखुन के लिए भी फायदेमंद होता है।  इसके अलावा इसमें मौजूद पोटेशियम त्वचा को मुहांसों, दाग-धब्बों और टैनिंग से निजात दिलाने में मदद करता है।

लेखक: लिपिका सिंह