अगर आप भी खाते हैं ‘नमक’ तो जान लें ये जरूरी बातें, इन 10 तरीकों से करता है शरीर को प्रभावित

Published

Health Tips: अगर आपको भी खाने में ज्यादा नमक अच्छा लगता है तो सावधान हो जाइए! क्योंकि आप जिस नमक को खाते हैं। वह एक खनिज है, जो मुख्य रूप से सोडियम क्लोराइड (NaCl) से बना होता है। इसका उपयोग आमतौर पर भोजन में मसाला और परिरक्षक के रूप में किया जाता है। सीमित मात्रा में नमक हमारे शरीर के लिए आवश्यक है क्योंकि यह द्रव संतुलन, तंत्रिका कार्य और मांसपेशियों के संकुचन को बनाए रखने में मदद करता है।

अधिक नमक खाना हो सकता है खतरना!

अगर आप बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हो, तो ये आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। अत्यधिक नमक का सेवन उच्च रक्तचाप से जुड़ा है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। यह गुर्दे की समस्याओं, हड्डियों के नुकसान, द्रव प्रतिधारण में भी योगदान दे सकता है और हमारी प्यास और स्वाद की भावना को प्रभावित कर सकता है।

बता दें कि नमक का सेवन कम मात्रा में करना और हमारे समग्र सोडियम सेवन का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम उन तरीकों को सूचीबद्ध करते हैं जिनसे बहुत अधिक नमक का सेवन हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। यहां हम आपको बताएंगे शरीर पर पड़ने वाले 10 प्रभावों के बारे में, जो अधिक नमक खाने से हमारे शरीर पर पड़ते हैं…

उच्च रक्तचाप (High blood pressure)

अतिरिक्त नमक के सेवन का सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव रक्तचाप में वृद्धि का होना है। नमक में सोडियम होता है, और जब हम बहुत अधिक सोडियम का सेवन करते हैं, तो हमारे शरीर में पानी जमा हो जाता है, जिससे रक्त की मात्रा बढ़ जाती है और रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ता है।

हृदय रोगों का खतरा बढ़ना (Increased risk of cardiovascular diseases)

अत्यधिक नमक के सेवन से होने वाले उच्च रक्तचाप से दिल का दौरा, स्ट्रोक और दिल की विफलता जैसी हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

गुर्दे की क्षति (Kidney damage)

गुर्दे शरीर में उचित तरल पदार्थ संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अधिक नमक खाने से किडनी पर दबाव पड़ सकता है और उनकी कार्यप्रणाली ख़राब हो सकती है, जिससे समय के साथ किडनी ख़राब हो सकती है।

जल प्रतिधारण (Water retention)

अत्यधिक नमक के सेवन से शरीर में पानी जमा हो सकता है, जिससे शरीर के विभिन्न हिस्सों, जैसे हाथ, पैर और टखने में सूजन और सूजन हो सकती है।

हड्डी के द्रव्यमान में कमी आना (Osteoporosis)

अधिक नमक के सेवन से मूत्र के माध्यम से कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ सकता है, जिससे हड्डियों के घनत्व में कमी हो सकती है और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है।

पेट का कैंसर (Stomach cancer)

अध्ययनों से पता चला है कि अधिक नमक वाले आहार से पेट के कैंसर के विकास का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नमक के पाचन के दौरान बनने वाले कार्सिनोजेनिक यौगिकों की उपस्थिति बढ़ जाती है।

संज्ञानात्मक विकारों का उत्पन्न होना (Impaired cognitive function)

शोध से पता चलता है कि उच्च नमक वाला आहार स्मृति और ध्यान अवधि सहित संज्ञानात्मक कार्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे संभावित रूप से संज्ञानात्मक गिरावट और मनोभ्रंश का खतरा बढ़ सकता है।

द्रव असंतुलन (Fluid imbalance)

अत्यधिक नमक का सेवन शरीर में तरल पदार्थों के संतुलन को बिगाड़ सकता है, जिससे निर्जलीकरण या अति-हाइड्रेशन हो सकता है, दोनों ही हमारे समग्र स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं।

प्यास का अधिक लगना (Increased thirst)

नमक एक प्राकृतिक प्यास उत्तेजक के रूप में कार्य करता है, और अत्यधिक नमक के सेवन से आपको अधिक प्यास लग सकती है, जिससे तरल पदार्थ का सेवन बढ़ जाता है, जो द्रव असंतुलन को और बढ़ा सकता है।

स्वाद संवेदना का क्षीण होना (Impaired taste sensation)

नियमित रूप से उच्च स्तर का नमक खाने से समय के साथ स्वाद कलिकाएं असंवेदनशील हो सकती हैं, जिससे खाद्य पदार्थों के प्राकृतिक स्वादों की सराहना करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है और संभावित रूप से नमकीन खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दी जा सकती है।

सलाह- नमक का सेवन कम करें

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नमक एक आवश्यक खनिज है। जिसकी शरीर को मध्यम मात्रा में आवश्यकता होती है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। सलाह दी जाती है कि नमक का सेवन सीमित करें और संतुलित आहार चुनें जिसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।